प्रमुख विकेटकीपर बल्लेबाज ने लिया संन्यास, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड दो देशों का किया था प्रतिनिधित्व

New Zealand v England - Women
New Zealand v England - Women's ODI Game 1

Bernadine Bezuidenhout announced his retirement : न्यूजीलैंड की विकेटकीपर बल्लेबाज बर्नडाइन बेजुइडेनहाउट ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। बर्नडाइन बेजुइडेनहाउट ने अपने करियर के दौरान दो देशों की तरफ से खेला था। उन्होंने न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका दोनों के लिए खेला। बेजुइडेनहाउट ने सबसे पहले साउथ अफ्रीका के लिए 4 वनडे और 7 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले थे और उसके बाद वो न्यूजीलैंड शिफ्ट हो गईं। न्यूजीलैंड के लिए उन्होंने 16 वनडे और 22 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले।

बर्नडाइन बेजुइडेनहाउट ने एक स्टेटमेंट जारी कर अपने संन्यास की जानकारी दी। उन्होंने अपने बयान में कहा,

ये काफी अच्छा सफर रहा। न्यूजीलैंड वुमेंस टीम के लिए खेलना मेरे लिए काफी सम्मान की बात रही और मैंने काफी अच्छी यादें यहां पर बनाई हैं। इस सफर से मुझे काफी कुछ सीखने को मिला, जिसके लिए मैं हमेशा उन लोगों की आभारी रहुंगी, जिन्होंने मेरा साथ दिया।

बर्नडाइन बेजुइडेनहाउट ने साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड दो देशों के लिए खेला

बेजुइडेनहाउट ने साउथ अफ्रीका के लिए अपना इंटरनेशनल डेब्यू 2014 में किया था। इसके बाद वो 2015 में क्राइस्टचर्च में जाकर रहने लगीं। अगस्त 2017 में दो साल का रेजिडेंशियल स्टैंड आउट एक्सपायर होने के बाद उन्हें 2018 की शुरुआत में न्यूजीलैंड के लिए सेलेक्ट किया गया। इसके बाद उन्होंने टीम के लिए टी20 वर्ल्ड कप भी खेला था, जिसमें न्यूजीलैंड की टीम लीग स्टेज के दौरान ही बाहर हो गई थी।

बर्नडाइन बेजुइडेनहाउट को RED-S नाम की बीमारी हो गई थी और इसी वजह से वो दो साल तक गेम से बाहर रहीं। हालांकि इसके बाद उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप 2023 के लिए न्यूजीलैंड टीम में वापसी की।

न्यूजीलैंड के कोच बेन सियर्स ने बेजुइडेनहाउट के संन्यास को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा,

न्यूजीलैंड की महिला टीम के लिए बर्नी ने जो योगदान दिया है, मैं उसके लिए उन्हें धन्यवाद देता हूं। क्रिकेट से बाहर भी जो चीजें बेजुइडेनहाउट करती हैं, हमें उसके ऊपर गर्व है। इसमें कोई शक नहीं है कि वो अपने काम से लोगों के जीवन में बदलाव लाती रहेंगी।

आपको बता दें कि बेजुइडेनहाउट ने इंटरनेशनल क्रिकेट से भले ही संन्यास ले लिया है लेकिन वो नॉर्दन डिस्ट्रिक्ट के लिए डोमेस्टिक क्रिकेट खेलती रहेंगी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now