न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में पाकिस्तान की बड़ी हार, कीवी बल्लेबाजों ने जमकर की विपक्षी गेंदबाजों की धुनाई 

New Zealand v Pakistan - Women
New Zealand v Pakistan - Women's ODI Game 1

क्वींसटाउन में खेले गए पहले वनडे में न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान (NZ-W vs PAK-W) को 131 रनों से हराया और 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। पहले खेलते हुए न्यूजीलैंड टीम ने 50 ओवर में 365/4 का स्कोर बनाया, जो उसका वनडे में छठा सबसे बड़ा टोटल भी है। बड़े लक्ष्य के जवाब में पाकिस्तान टीम 49.5 ओवर में 234 का स्कोर बनाकर ऑलआउट हो गई। न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स (104 गेंद 108) को शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जो पूरी तरह से गलत साबित हुआ। सूजी बेट्स और बर्नाडिन बेजुइडेनहोट की ओपनिंग जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 165 रन जोड़े और अपनी टीम को जबरदस्त शुरुआत दिलाई। बेजुइडेनहोट 86 गेंदों में 86 रन बनाकर आउट हो गईं लेकिन बेट्स शतक जड़ने में कामयाब रहीं और 104 गेंदों में 108 रनों की पारी खेलकर 39वें ओवर में 247 के स्कोर पर आउट हुईं। यहाँ से एमेलिया केर और कप्तान सोफी डिवाइन के बीच शतकीय साझेदारी देखने को मिली, जिससे स्कोर 350 के पार पहुँच गया। एमेलिया ने 69 गेंदों में 83 और डिवाइन ने सिर्फ 36 गेंदों में 70 रन जड़ दिए। मैडी ग्रीन 4 और इज़ी गेज 1 रन बनाकर नाबाद रहीं। पाकिस्तान की तरफ से फातिमा सना, नशरा संधू और उम्मे हनी ने एक-एक विकेट हासिल किया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की शुरुआत भी अच्छी रही। मुनीबा अली (44) के साथ मिलकर सिदरा अमीन ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। मुनीबा को सोफी डिवाइन ने 19वें ओवर में 110 के स्कोर पर आउट किया। कप्तान निदा दार के चोटिल होकर बाहर होने की वजह से रिप्लेसमेंट के रूप में आईं शदफ शमस भी 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। यहाँ से जल्दी-जल्दी विकेट गिरे, बिस्माह मारूफ (14), आलिया रियाज़ (14) और ओमैमा सोहैल (7) में ही पवेलियन लौट गईं और 200 के अंदर ही पाकिस्तान ने 5 विकेट गंवा दिए।

सिदरा अमीन ने शतक बनाया और 105 रनों की पारी खेलकर 44वें ओवर में 212 के स्कोर पर पवेलियन लौटीं। आगे भी विकेटों का सिलसिला जारी रहा और पारी की एक गेंद शेष रहते ही टीम ऑलआउट हो गई। न्यूजीलैंड की तरफ से एमेलिया केर ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar