पाकिस्तान की न्यूजीलैंड में ऐतिहासिक जीत, सुपर ओवर में तीसरा वनडे किया अपने नाम 

पाकिस्तान ने रोमांचक जीत दर्ज की
पाकिस्तान ने रोमांचक जीत दर्ज की

क्राइस्टचर्च में खेले गए तीसरे वनडे में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड (NZ-W vs PAK-W) को सुपर ओवर में हरा दिया लेकिन 3 मैचों की सीरीज 2-1 से कीवी टीम के नाम रही। पहले खेलते हुए न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 251/8 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में पाकिस्तान ने भी पूरे ओवर में 251/9 का स्कोर बनाया और मुकाबला टाई रहा। सुपर ओवर में पाकिस्तान ने 11 रन बनाये और 12 रनों का लक्ष्य दिया। न्यूजीलैंड ने अपने दोनों विकेट खोकर 8 रन बनाये और मुकाबला हार गई। पाकिस्तान की बिस्माह मारूफ (86 गेंद 68) को प्लेयर ऑफ द मैच और न्यूजीलैंड की एमेलिया केर (164 रन और 5 विकेट) को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उसकी शुरुआत धीमी रही और आठवें ओवर में इसाबेला गेज़ (9) 21 के स्कोर पर रन आउट हो गईं। दूसरी ओपनर सूजी बेट्स भी 24 रन बनाकर 43 के स्कोर पर पवेलियन लौट गईं। एमेलिया केर ने कप्तान सोफी डिवाइन के साथ मिलकर स्कोर को 99 तक पहुँचाया। डिवाइन ने 32 गेंदों में 29 रनों की पारी खेली। एमेलिया अर्धशतक जड़ने में सफल रहीं और 77 रन बनाकर 38वें ओवर में 169 के स्कोर पर आउट हुईं। यहाँ से अन्य बल्लेबाज जल्दी-जल्दी आउट हुईं लेकिन मैडी ग्रीन ने एक छोर संभाले रखा और 69 गेंदों में 65 रनों की नाबाद पारी खेली। उनकी पारी की मदद से ही न्यूजीलैंड 250 का स्कोर पार करने में सफल रही। पाकिस्तान की तरफ से गुलाम फातिमा और नशरा संधू ने दो-दो विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की शुरुआत भी खास नहीं और दोनों ओपनर सस्ते में पवेलियन लौट गईं। बिस्माह मारूफ और आलिया रियाज़ ने मोर्चा संभालते हुए शतकीय साझेदारी की, जिससे स्कोर 138 तक पहुंचा। रियाज़ 44 और बिस्माह 68 रन बनाकर आउट हुईं। कप्तान फातिमा सना ने 36 और नतालिया परवेज ने भी 26 रनों का योगदान दिया। एक समय लग रहा था कि पाकिस्तान टीम आसानी से जीत दर्ज कर लेगी लेकिन कुछ विकेट जल्दी-जल्दी गिरे और मामला आखिरी ओवर में पहुँच गया, जिसमें जीत के लिए 8 रन चाहिए थे और एक विकेट शेष था। न्यूजीलैंड की ली ताहुहु ने सिर्फ 7 रन दिए और मुकाबला टाई हो गया।

सुपर ओवर में पाकिस्तान के लिए आलिया रियाज़ और फातिमा सना की जोड़ी ने 11 रन बनाये। जवाब में खेलते हुए न्यूजीलैंड के लिए सोफी डिवाइन और एमेलिया केर की जोड़ी आई। ओवर की पहली गेंद पर एक रन आया लेकिन दूसरी गेंद पर एमेलिया आउट हो गईं। तीसरी गेंद पर एक रन आया लेकिन चौथी गेंद पर डिवाइन ने छक्का लगा दिया। हालाँकि, पांचवीं गेंद पर भी बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में वह कैच आउट हो गईं और पाकिस्तान ने मुकाबला अपने नाम कर लिया।

आपको बता दें कि न्यूजीलैंड की सरजमीं पर न्यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्तान महिला टीम ने पहली बार कोई वनडे मुकाबला जीतने में सफलता हासिल की। इसी वजह से सीरीज हार के बावजूद उसके लिए आखिरी मुकाबले में जीत काफी खास है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar