न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को क्लीन स्वीप से रोका, एमेलिया केर का जबरदस्त प्रदर्शन 

Photo Courtesy: Photosport
Photo Courtesy: Photosport

क्वींसटाउन में खेले गए तीसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड ने DLS नियम की मदद से 6 रन से जीत दर्ज की और पाकिस्तान को 3 मैचों की सीरीज (NZ-W vs PAK-W) में क्लीन स्वीप से रोक दिया। पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 137/5 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 15 ओवर में 101/2 का स्कोर बना लिया था लेकिन फिर बारिश के कारण खेल संभव नहीं हुआ। न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स (51*) को प्लेयर ऑफ द मैच और पाकिस्तान की फातिमा सना (21 रन और 6 विकेट) को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया लेकिन पाकिस्तान की शुरुआत बढ़िया रही। पाकिस्तान के लिए पारी की शुरुआत करने आईं मुनीबा अली और सिदरा अमीन ने 64 रनों की साझेदारी की। मुनीबा 31 गेंदों में 27 रन बनाकर 10वें ओवर में एमेलिया केर का शिकार बनीं। सदफ शमस अपना खाता भी नहीं खोल पाईं और 11वें ओवर में पवेलियन लौट गईं। सिदरा अमीन ने 38 गेंदों में 43 रनों की पारी खेली और 91 के स्कोर पर आउट हुईं। आलिया रियाज़ सिर्फ 4 रन बना पाईं, जबकि कप्तान निदा दार ने 25 रनों की पारी खेली। आखिरी में फातिमा सना ने 13 गेंदों में नाबाद 17 और नतालिया परवेज़ ने नाबाद 9 रन बनाकर टीम के स्कोर को 130 के पार पहुँचाया। न्यूजीलैंड के लिए कप्तान एमेलिया केर ने सबसे ज्यादा तीन विकेट झटके। ईडन कार्सन ने भी दो विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड को पांचवें ओवर में 33 के स्कोर पर पहला झटका लगा और ओपनर बर्नाडिन बेजुइडेनहोट 11 गेंदों में 4 रन बनाकर आउट हुईं। यहाँ से सूजी बेट्स ने एमेलिया केर के साथ मिलकर अर्धशतकीय साझेदारी की और स्कोर को 90 के पार पहुँचाया। केर ने 31 गेंदों में 35 रनों की पारी खेली। 15 ओवर के बाद बारिश के कारण खेल जब रुका तो न्यूजीलैंड को 30 गेंदों में 37 रनों की जरूरत थी। खेल आगे नहीं हो पाया और DLS के आधार पर न्यूजीलैंड टीम 6 रन से आगे थी, इसी वजह से उसे विजेता घोषित कर दिया गया। बेट्स ने अर्धशतक जड़ा और 42 गेंदों में नाबाद 51 रन बनाये। मैडी ग्रीन भी 3 रन बनाकर नाबाद रहीं। पाकिस्तान के लिए सादिया इक़बाल और नशरा संधू ने एक-एक विकेट हासिल किया।

पाकिस्तान ने हार के बावजूद सीरीज 2-1 से अपने नाम की। अब दोनों टीमों के बीच 12 से 18 दिसंबर के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar