Create
Notifications

3 टी20 के दिग्गज बल्लेबाज जिन्होंने 100 से अधिक टेस्ट खेले हैं

Photo- IPL
Photo- IPL
Rahul
visit

टेस्ट क्रिकेट और टी20 क्रिकेट में से कौन-सा बेहतरीन फॉर्मेट है, इस सवाल पर क्रिकेट प्रेमी हमेशा अपनी-अपनी राय रखते हुए नजर आते हैं। मौजूदा पीढ़ी को टी20 क्रिकेट से ज्यादा प्रेम है, तो आज से 10 से 15 साल पुरानी पीढ़ी टेस्ट क्रिकेट को बेस्ट बताती है। अगर बात की जाए टी20 के ऐसे धाकड़ बल्लेबाजों की, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी अपना दबदबा बनाए रखा और अपने देश के लिए 100 से अधिक टेस्ट खेलें, तो उनमें 3 दिग्गज बल्लेबाजों का नाम सबसे ऊपर शामिल होगा। सबसे पहले विंडीज के क्रिस गेल (Chris Gayle), न्यूज़ीलैंड के ब्रेंडन मैकलम (Brendon Mccullum) और दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स (Ab de Villiers) इस लिस्ट में सबसे ऊपर नजर आयेंगे।

3 टी20 के दिग्गज बल्लेबाज जिन्होंने 100 से अधिक टेस्ट खेले हैं

क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)

क्रिस गेल ने टेस्ट क्रिकेट में दो बार 300 का आंकड़ा पार किया है
क्रिस गेल ने टेस्ट क्रिकेट में दो बार 300 का आंकड़ा पार किया है

टी20 क्रिकेट में क्रिस गेल के मुकाबले कोई भी बल्लेबाज नहीं है। उनके द्वारा लगाये गए गगनचुम्बी छक्के सभी गेंदबाजों को वर्षों तक याद रहते है लेकिन क्रिस गेल ने टी20 क्रिकेट में दबदबा बनाने से पहले वेस्टइंडीज के लिए 100 से अधिक टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। क्रिस गेल ने पहला टेस्ट मैच साल 2000 में खेला और आखिरी मैच उन्होंने 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला। यूनिवर्स बॉस ने 103 टेस्ट मैच खेलें हैं, जिसमें उन्होंने 42.18 के औसत से 7214 रन बनायें। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 333 रहा। क्रिस गेल ने टेस्ट क्रिकेट में दो बार 300 का आंकड़ा पार किया है।

ब्रेंडन मैकलम (न्यूज़ीलैंड)

ब्रेंडन मैकलम ने टेस्ट क्रिकेट में एक तिहरा शतक भी लगाया है
ब्रेंडन मैकलम ने टेस्ट क्रिकेट में एक तिहरा शतक भी लगाया है

न्यूज़ीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकलम अपनी ताबड़तोड़ के लिए जाने जाते थे। उन्होंने टी20 क्रिकेट में बहुत से धमाकेदार पारियां खेली, जो इतिहास में याद रखी गई। इनमें से सबसे लोकप्रिय पारी आईपीएल इतिहास के पहले मैच की रही, जहाँ उन्होंने 158 रनों की तूफानी पारी खेली। ब्रेंडन मैकलम टी20 के अलावा टेस्ट क्रिकेट में भी न्यूज़ीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज और कप्तान रहें हैं। उन्होंने 101 टेस्ट मैच खेलें, जिसमें उन्होंने 6453 रन बनायें हैं। इस दौरान उन्होंने एक तिहरा शतक भी लगाया है।

एबी डीविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका)

एबी डीविलियर्स ने टेस्ट क्रिकेट में 50 से अधिक औसत से रन बनायें हैं
एबी डीविलियर्स ने टेस्ट क्रिकेट में 50 से अधिक औसत से रन बनायें हैं

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डीविलियर्स मैदान के चारों तरफ शॉट्स खेलने के लिए पहचाने जाते है। टी20 फॉर्मेट में उनको मिस्टर 360 का नाम भी दिया गया है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी उसी दबदबे से प्रदर्शन किया है। एबी डीविलियर्स ने 114 मैच खेलते हुए 50 से अधिक औसत के साथ 8765 रन बनायें हैं। इस दौरान उन्होंने 22 शतक भी जड़े हैं।

Edited by Rahul
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now