Asia Cup 2023 : केएल राहुल के बाहर होने पर उठे सवाल, पूर्व खिलाड़ी ने पूछा - IND vs PAK में कौन कहां करेगा बल्लेबाजी?

Guyana India West Indies Cricket
Guyana India West Indies Cricket

30 अगस्त से एशिया कप (Asia Cup 2023) की शुरुआत होने वाली है। इस बार एशिया कप की मेज़बानी पाकिस्तान और श्रीलंका मिलकर रहे हैं। इस टूर्नामेंट का पहला मैच मुल्तान में पाकिस्तान और नेपाल के बीच में खेला जाएगा। हालांकि, दुनियाभर की नज़रें शनिवार, 2 सितंबर को होने वाले बड़े मैच भारत बनाम पाकिस्तान (IND vs PAK) पर है। इस बड़े मैच से पहले टीम इंडिया को एक बड़ा झटका लगा है। केएल राहुल (KL Rahul) इस मैच में नहीं खेल पाएंगे।

भारतीय कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने खुद प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए इस बात की पुष्टि की है, लेकिन अब पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने भारतीय टीम मैनेजमेंट से कुछ वाजिब सवाल पूछे हैं।

दरअसल, एशिया कप 2023 की टीम का ऐलान करते वक्त ही अजीत अगरकर ने कहा था कि शायद केएल राहुल शुरुआती कुछ मैच नहीं खेल पाएंगे, क्योंकि उनकी पिछली जांघ में फिटनेस की कुछ समस्या है। अब राहुल द्रविड़ ने इस बात पर मुहर लगा दी है, कि केएल राहुल कम से कम शुरुआती दो मैच नहीं खेल पाएंगे।

भारत-पाक मैच में ईशान कहां करेंगे बल्लेबाजी

केएल विकेटकीपर बल्लेबाज के लिए टीम इंडिया के प्राथमिक विकल्प हैं, लेकिन उनके ना खेल पाने पर ईशान किशन को खेलना होगा। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या ईशान नंबर-5 पर खेलेंगे या उनसे ओपनिंग कराई जाएगी? इन्हीं सवालों का जिक्र करते हुए पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि,

"केएल राहुल पहले दो मैचों के लिए उपलब्ध नहीं हैं, जिसकी वजह से चर्चाओं के कई मुद्दे खुल चुके हैं। क्या ईशान ओपन करेंगे। अगर हां, तो शुभमन कहां बल्लेबाजी करेंगे? या रोहित-गिल-ईशान नंबर 1-2-3 पर बल्लेबाजी करेंगे और उसके बाद नंबर-4 पर कोहली बल्लेबाजी करेंगे? या रोहित-गिल ओपन करेंगे और फिर कोहली नंबर 3 और ईशान नंबर 5 पर खेलेंगे? या गिल को ड्रॉप करके नंबर पर तिलक या सूर्यकुमार यादव को मौका दिया जाएगा?"

दरअसल, अगर केएल खेलते तो भारत की बल्लेबाजी क्रम लगभग तय हो जाती। उस हिसाब से रोहित और गिल ओपनिंग करेंगे, नंबर-3 पर विराट कोहली, नंबर-4 पर श्रेयस और नंबर-5 पर विकेटकीपर केएल राहुल खेलेंगे। इसी क्रम में टीम इंडिया ने अभ्यास भी किया है। हालांकि, अगर संजू सैमसन रिजर्व में ना होकर 17 सदस्यीय टीम में होते तो वह विकेटकीपिंग भी कर सकते थे और नंबर-5 पर बल्लेबाजी भी संभाल सकते थे।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now