Asia Cup 2023 : भारत की बांग्लादेश के खिलाफ चौंकाने वाली हार, शुभमन गिल का जबरदस्त शतक बेकार

Rahul
Sri Lanka Asia Cup Cricket
Sri Lanka Asia Cup Cricket

एशिया कप (Asia Cup 2023) में आज सुपर 4 का अंतिम मुकाबला भारत और बांग्लादेश (IND vs BAN) के बीच आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने 8 विकेट के नुकसान पर 265 रन बनाये और टीम इंडिया इस चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए 6 रन दूर रह गई। टीम इंडिया के लिए सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) का शानदार शतक बेकार गया, तो अंत में अक्षर पटेल (Axar Patel) की जूझारू पारी भी टीम को जीत नहीं दिला पाई।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और उनका यह फैसला शुरुआत में सही भी साबित रहा। क्योंकि बांग्लादेश ने पहले 4 विकेट 59 रनों के स्कोर पर गंवा दिए। लेकिन 5वें विकेट के लिए शाकिब अल हसन और तौहीद हृदोय के बीच 101 रनों की अहम साझेदारी हुई। कप्तान शाकिब अल हसन 80 रनों पारी खेली तो उनके अलावा हरिदोय ने 54 रनों योगदान दिया। अंतिम ओवरों में नसुम अहमद के 44 रन और मेहदी हसन के नाबाद 29 व तंजीम हसन के 14 रनों की मदद से बांग्लादेश ने 50 ओवरों में 265 रनों का अहम स्कोर खड़ा किया। टीम इंडिया के लिए शार्दुल ठाकुर ने सबसे ज्यादा 3 विकेट प्राप्त किये।

266 रनों के लक्ष्य के जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत बेहद ही खराब रही। कप्तान रोहित शर्मा पहले ही ओवर में शून्य पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। उसके बाद तिलक वर्मा का भी डेब्यू अच्छा नहीं रहा और वह भी 5 रन बनाकर आउट हो गए। तीसरे विकेट के लिए केएल राहुल और गिल के बीच 57 रनों की अहम साझेदारी हुई। राहुल का बल्ला इस मुकाबले में नहीं चल पाया और वह भी 19 रन बनाकर आउट हो गए। मध्यक्रम में इशान किशन भी फ्लॉप रहे और 5 रनों का योगदान दिया।

एशिया कप में पहली बार मिले मौके का फायदा सूर्यकुमार यादव भी नहीं उठा पाए और 26 रनों पर उनकी पारी भी सिमट गई, लेकिन दूसरे छोर पर खड़े शुभमन गिल ने अपना शतक पूरा किया। अंत में गिल भी 121 रनों की बेहतरीन पारी खेलकर आउट हुए, तो अक्षर पटेल (34 गेंद 42) ने जीत के करीब पहुँचाया लेकिन 49वें ओवर में उनका विकेट गिरने के बाद टीम इंडिया की हार पक्की हो गई। बांग्लादेश ने अंतिम ओवर में मोहम्मद शमी को रन आउट कर एशिया कप का अंत एक बेहतरीन जीत के साथ किया।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment