Asia Cup 2023 : भारतीय बल्लेबाजी क्रम का हुआ खुलासा, जानें कौन करेगा नंबर-3, 4 और 5 पर बल्लेबाजी?

Photo Courtesy: Screenshot/Star Sports
Photo Courtesy: Screenshot/Star Sports

एशिया कप (Asia Cup 2023) के लिए टीम इंडिया 30 अगस्त को श्रीलंका के लिए रवाना हो जाएगी। हालांकि, उससे पहले टीम के सभी खिलाड़ी एशिया कप की तैयारी के लिए कर्नाटका के अलूर में 6 दिनों के ट्रेनिंग कैंप में एकत्रित हुए हैं। एशिया कप के कुछ दिनों बाद विश्व कप का आयोजन होगा। ऐसे में भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ी समस्या बल्लेबाजी क्रम की है। केएल राहुल (KL Rahul) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की लंबी चोट के बाद टीम में वापसी, और उधर रवि शास्त्री, एबी डिविलियर्स जैसे दिग्गजों की ओर से विराट (Virat Kohli) को नंबर-4 पर खेलने के सुझाव ने टीम मैनेजमेंट के सामने कई मुख्य सवाल खड़े कर दिए हैं।

हालांकि, कप्तान रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि वह अपने बल्लेबाजी क्रम में जरूरत के हिसाब से थोड़ा बहुत ऊपर-नीचे कर सकते हैं, लेकिन कोई बड़ा फेरबदल नहीं करेंगे। कप्तान ने अपने बयान से इतना तो साफ कर दिया था कि वह गिल के साथ खुद ओपनिंग और विराट को नंबर-3 पर ही भेजना चाहते हैं। लेकिन फिर भी एक सवाल बना हुआ है कि एशिया कप में नंबर-4 पर कौन खेलेगा?

भारत का संभावित बल्लेबाजी क्रम

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अलूर में हो रहे अभ्यास सत्र में भारत ने बल्लेबाजों को जोड़ी में भेजने के साथ सेंटर-विकेट पर अभ्यास का विकल्प चुना। इस अभ्यास के लिए सबसे पहली जोड़ी रोहित शर्मा और शुभमन गिल की थी, और उसके बाद विराट कोहली और श्रेयस अय्यर को भेजा गया। इससे भारत के टॉप-ऑर्डर के बल्लेबाजी क्रम का अंदाजा लगाया सकता है। इस अभ्यास सत्र ने भी नंबर-4 पर विराट कोहली के खेलने वाले तमाम सुझावों और संभावनाओं पर रोक लगा दी है, और इसकी पुष्टि हो गई है कि विराट कोहली तो नंबर-3 पर ही बल्लेबाजी करेंगे।

बीते शुक्रवार को हुए अभ्यास सत्र में विराट और श्रेयस के बाद अगली जोड़ी केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव की आई थी। पूरी तरह से फिट ना होने के कारण केएल राहुल ने विकेटों के बीच में दौड़ नहीं लगाई, जैसा कि मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने कहा भी था। हालांकि, राहुल ने शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल जैसे कुछ अन्य नेट गेंदबाजों का बिना किसी परेशानी के सामना किया। राहुल ने तेज गेंदबाजों की गेंद पर चौके लगाए और स्पिनर्स की गेंद पर पैरों का अच्छा इस्तेमाल किया।

लिहाजा, एशिया कप में भारतीय बल्लेबाजी क्रम के टॉप-4 रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर के होने की पक्की उम्मीद है। वहीं, अगर केएल राहुल ना खेले तो उनकी जगह नंबर-5 पर ईशान किशन के खेलने की संभावना है। अगर ऐसा हुआ तो परिस्थितियों के हिसाब से ईशान नंबर-4 और श्रेयस नंबर-5 पर भी खेल सकते हैं। वहीं, सूर्यकुमार यादव को श्रेयस के बैकअप ऑप्शन के तौर पर तैयार रखा जा सकता है।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now