Create

महिला एशेज के कार्यक्रम की हुई घोषणा

Rahul
ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड  के बीच एकमात्र टेस्ट मनुका ओवल में 27 जनवरी 2022 से होगा
ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एकमात्र टेस्ट मनुका ओवल में 27 जनवरी 2022 से होगा

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने पुरुष और महिला दोनों टीमों के एशेज दौरे (Women's Ashes) का ऐलान कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया महिला टीम (Australia Women's Cricket Team) अगले साल इंग्लैंड महिला टीम (England Women's Cricket Team) से एकमात्र एशेज टेस्ट खेलेगी, साथ ही तीन टी20 और तीन ही एकदिवसीय मैच दोनों टीमों के बीच खेले जायेंगे। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की पुरुष टीम के बीच एशेज की शुरुआत 8 दिसंबर से होगी और अंत 18 जनवरी को आखिरी टेस्ट के साथ होगा। इसके बाद महिला टीमों के बीच टेस्ट और लिमिटेड ओवर्स सीरीज की शुरुआत होगी। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एकमात्र टेस्ट मनुका ओवल में 27 जनवरी 2022 से होगा। टी20 सीरीज की शुरुआत 4 फरवरी से होगी और एकदिवसीय श्रृंखला की शुरुआत 13 फरवरी से होगी।

दोनों महिला टीमों के बीच साल 2019 में एकमात्र टेस्ट के साथ-साथ तीन टी20 और तीन एकदिवसीय मुकाबले खेले गए थे, जिसमें बाजी ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने मारी थी। वनडे सीरीज में सभी मैच ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किये, तो टी20 सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच हुआ एकमात्र टेस्ट ड्रॉ रहा था। ऑस्ट्रेलिया महिला टीम साल 2015 से एशेज पर कब्ज़ा जमाये बैठी है। अगले साल होने वाली एशेज में इंग्लैंड टीम चाहेगी की वो इतिहास बदले और एशेज को अपने नाम करे।

ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड महिला एशेज का पूरा कार्यक्रम

एकमात्र टेस्ट : 27 जनवरी - 30 जनवरी, मनुका ओवल।

पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय : 4 फरवरी, सिडनी ओवल।

दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय : 6 फरवरी, सिडनी ओवल।

तीसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय : 10 फरवरी, एडिलेड ओवल।

पहला एकदिवसीय : 13 फरवरी, एडिलेड ओवल।

दूसरा एकदिवसीय : 16 फरवरी, जंक्शन ओवल।

तीसरा एकदिवसीय : 19 फरवरी, जंक्शन ओवल।

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पुरुष एशेज का भी हुआ ऐलान

एशेज टेस्ट सीरीज की शुरुआत ब्रिसबेन के गाबा मैदान से 8 दिसम्बर से होगी और अंतिम मुकाबला पर्थ में 14 जनवरी से खेला जायेगा। ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच एकमात्र टेस्ट मुकाबला 27 नवम्बर से होबार्ट में खेला जायेगा। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने सिडनी टेस्ट में भी बड़ा बदलाव किया है। पारम्परिक कार्यक्रम के अनुसार सिडनी में टेस्ट 3 जनवरी के बजाय 5 जनवरी से शुरू होगा।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment