Create

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज विकेटकीपर का हुआ निधन, टेस्ट में उनके नाम हैं ये अद्भुत रिकॉर्ड्स

ऑस्ट्रेलिया की टीम के साथ अभ्यास सत्र में रॉड मार्श
ऑस्ट्रेलिया की टीम के साथ अभ्यास सत्र में रॉड मार्श

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज रॉड मार्श (Rod Marsh) का निधन हो गया है। 74 साल की उम्र में दुनिया छोड़ने वाले मार्श को पिछले हफ्ते दिल का दौरा पड़ा था। 1984 में आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने वाले मार्श ने संन्यास लेने के बाद चयनकर्ता की भूमिका भी निभाई थी और 2014 से 2016 के बीच वह मुख्य चयनकर्ता रहे थे। मार्श ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट हॉल ऑफ फेम के अलावा स्पोर्ट ऑस्ट्रेलिया हॉल ऑफ फेम और ICC हॉल ऑफ फेम में शामिल किए गए हैं।

मार्श के निधन के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया चेयरमैन ने कहा,

निश्चित रूप से ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट के लिए यह दुख भरा दिन है। रॉड ने जिस तरह अपना खेल दिखाया उसके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। कॉट मार्श, बोल्ड लिली का उनका ऐतिहासिक स्टेटस हमेशा हमारे खेल में याद किया जाएगा।

अदभुत रहा है मार्श का अंतरराष्ट्रीय करियर

मार्श ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 96 टेस्ट और 92 वनडे मैच खेले हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने टेस्ट में तीन शतक और 16 अर्धशतकों की बदौलत 3,633 और वनडे में चार अर्धशतकों की मदद से 1,225 रन बनाए हैं। मार्श ने टेस्ट में 343 कैच लेने के अलावा 12 स्टंपिंग भी किए हैं। वनडे में उन्होंने 120 कैच लपके हैं और चार स्टंपिंग किए हैं।

मार्श और तेज गेंदबाज डेनिस लिली की जोड़ी काफी ज्यादा सफल रही है। लिली की गेंदों पर मार्श ने 95 कैप लपके हैं और यह किसी भी विकेटकीपर और गेंदबाज की जोड़ी के लिए सबसे अधिक शिकार हैं। मार्श टेस्ट क्रिकेट में चौथे सर्वाधिक कैच लेने वाले विकेटकीपर हैं।

द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज में वह संयुक्त रूप से दूसरे सर्वाधिक शिकार करने वाले विकेटकीपर हैं। मार्श ने 1982/83 में इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के पांच मैचों में 28 शिकार किए थे। यह विश्व रिकॉर्ड 2013 तक कायम रहा था, ऑस्ट्रेलिया के ही ब्रैड हैडिन ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों में 29 शिकार करके नया रिकॉर्ड बना दिया था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment