BAN vs NZ : न्यूजीलैंड के खिलाड़ी ने तोड़ा आईसीसी का नियम, वीडियो में कैद हुई पूरी हरकत

फिलिप्स ने किया सलाइवा का इस्तेमाल
फिलिप्स ने किया सलाइवा का इस्तेमाल

बांग्लादेश और न्यूजीलैंड (Bangladesh vs New Zealand) के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला सिलहट क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक बांग्लादेश ने 3 विकेट खोकर 212 रन बना लिए हैं। अब मेजबान टीम के पास 205 रनों की बढ़त हो गई है। इस मैच के तीसरे दिन एक ऐसी घटना भी घटी है जिसने सबको चौंका दिया है।

दरअसल, न्यूजीलैंड के आलराउंडर ग्लेन फिलिप्स (Glenn Phillips) ने मैच के तीसरे दिन गेंदबाजी के दौरान सलाइवा का इस्तेमाल कर उसे चमकाने की कोशिश की। आईसीसी द्वारा सलाइवा का इस्तेमाल प्रतिबंधित हैं। ऐसे में फिलिप्स ऐसा करने के बाद चर्चा में आ गए हैं।

कोरोना काल के दौरान ही आईसीसी ने पहले एतिहायत के तौर पर सलाइवा को अस्थाई तौर पर बैन किया था हालांकि बाद में आईसीसी ने इसके इस्तेमाल पर पूरी तरह से बैन लगा दिया था। लेकिन बैन के बाद भी ग्लेन फिलिप्स ने सलाइवा का इस्तेमाल गेंदबाजी के दौरान किया। यह पूरी घटना बांग्लादेश की दूसरी पारी के 34वें ओवर में घटी। इस ओवर की दूसरी गेंद के बाद फिलिप्स ने एक नहीं बल्कि दो बार सलाइवा का इस्तेमाल किया। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर सामने आया है।

ग्लेन फिलिप्स ने जब ऐसा किया उस वक्त मैदान पर अंपायरिंग में एहसान रजा और पॉल राइफल मौजूद थे। दोनों मैदानी अंपायर ने इस आलराउंडर पर कोई एक्शन नहीं लिया। ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार आईसीसी ने भी इस मामले पर बोलने से मना कर दिया है। आगे कहा गया है कि फील्ड पर होने वाले मुद्दो से मैच के अधिकारी निपटेंगे।

सलाइवा पर बैन के बाद से अक्सर खिलाड़ी गेंद को चमकाने के लिए चेहरे से निकलने वाले पसीने का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिलिप्स ने ऐसा नहीं किया। अब देखना होगा कि आगे जाकर क्या अंपायर फिलिप्स की इस हरकत पर कोई कार्रवाई करते हैं या इसे ऐसे ही जाने दिया जाता है।

Quick Links

Edited by Rahul