बीबीएल अब होगा पहले से छोटा, 56 मैचों की जगह अब सिर्फ खेले जाएंगे इतने ही मुकाबले

BBL - The Final: Perth Scorchers v Sixers/Heat
इस फैसले से टूर्नामेंट को अधिक लचीलापन मिलेगा - एलिस्टेयर डॉब्सन

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने सबसे चर्चित टी20 टूर्नामेंट बीग बैश लीग (BBL) को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। ब्रॉडकास्टरों के साथ समझौता करने के बाद सीए ने आने वाली गर्मियों से इस टूर्नामेंट में होने वाले मुकाबलों को कम करने का फैसला किया है।

पहले से ही 2024-25 सीजन से 16 मैच कम कराने की योजना थी, जिसे अधिकारियों ने आने वाली गर्मियों से पहले ही लागू करने की पुष्टि की है। इस साल के बिग बैश लीग में अब 56 नियमित मैचों की बजाय 40 मैच ही खेले जाएंगे। फाइनल सीरीज भी बदल दी जाएगी, इसमें पांच टीमों की बजाय चार टीम ही खेलेगी, जिसके लिए इसकी रूपरेखा अभी तक तय नहीं की गई है।

अभी तक बीबीएल के आयोजन की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन इस टूर्नामेंट को अब 40 मैचों के साथ सीमित किए जाने से इसे स्कूल की क्रिसमस छुट्टियों के दौरान खेला जा सकेगा, और इससे ज्यादा से ज्यादा मुकाबलों में विदेशी खिलाड़ियों के भाग लेने की संभावना बढ़ जाएगी।

इस फैसले से टूर्नामेंट को अधिक लचीलापन मिलेगा - एलिस्टेयर डॉब्सन

बीबीएल जनरल मैनेजर एलिस्टेयर डॉब्सन ने कहा कि -

बीबीएल को छोटा करने से हमें अधिक लचीलापन मिलेगा ताकि हम क्लब और फैंस के लिए सर्वश्रेष्ठ फिक्सचर देने में सक्षम हो सकें। टूर्नामेंट की अवधि के दौरान हमने खिलाड़ियों को विश्व स्तर की क्रिकेट खेलते देखा है, इस स्तर को बनाएंं रखने के लिए हम एक ऐसा मंच प्रदान कर सकते हैं जो खिलाड़ियों को इस स्तर की क्रिकेट खेलने की सुविधा देता रहे।

बता दें कि बिग बैश लीग की शुरुआत साल 2011 में हुई थी। ये टूर्नामेंट 8 टीमों के बीच खेली जाती है। अब तक हुए 11 सीजनों में पर्थ स्कॉचर्स ने सबसे ज्यादा 4 बार इस टूर्नामेंट को जीता है। इनके बाद सिडनी सिक्सर्स इस लीग की सबसे कामयाब टीम रही है, जिन्होंने 3 बार इस लीग पर अपना कब्जा जमाया है। मेलबर्न स्टार्स और होबार्ट हरिकेंस इस बहुचर्चित लीग को आज तक नहीं जीत पाई है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now