Create
Notifications

बीसीसीआई फरवरी में आईपीएल मीडिया अधिकारों के लिए ई-नीलामी आयोजित करेगा

आईपीएल 2022 नीलामी बेंगलुरु में 12-13 फरवरी को आयोजित होगी
आईपीएल 2022 नीलामी बेंगलुरु में 12-13 फरवरी को आयोजित होगी
Vivek Goel
visit

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के मीडिया अधिकार देने के लिए ई-नीलामी आयोजित करने का फैसला किया है। टेंडर जारी होने की संभावना बेंगलुरु में होने वाली आईपीएल 2022 मेगा नीलामी के साथ होने की संभावना है, जिसमें टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट की माने तो 10 से 12 फरवरी के बीच होगी।

आखिरी बार जब नीलामी हुई थी तो करीबी-बोली प्रक्रिया के जरिये स्‍टार इंडिया (अब डिजनी) ने पांच साल की बोली 16,347 करोड़ रुपए में जीती थी। इस साल भी टेंडर इतने ही समय के लिए जारी होने की संभावना है।

पिछले बार अधिकारों को इन श्रेणियों में बाटा गया था: टीवी- उपमहाद्वीप, टीवी- वैश्विक, डिजीटल, दो या ज्‍यादा के संयोजन।

बीसीसीआई, सोनी और वर्ल्ड स्पोर्ट्स ग्रुप के बीच आईपीएल के मीडिया राइट्स डील की तुलना में स्टार की बोली से कुल मूल्य में 158% की बढ़ोतरी हुई थी। इस साल बोर्ड को उम्‍मीद है कि करार करीब 35,000 से 40,000 करोड़ के बीच होगा, जो कि पिछले अधिकारों के मूल्‍य का 150 प्रतिशत होगा।

बीसीसीआई को विश्‍वास है कि उसे बड़ी रकम मिलेगी क्‍योंकि द वॉल्‍ट डिजनी कंपनी इंडिया एंडर स्‍टार इंडिया के अध्‍यक्ष के माधवन घोषित कर चुके हैं कि कंपनी खेल अधिकारों में बड़े निवेश जारी रखेगी।

माधवन ने इकोनॉमिक टाइम्‍स से बातचीत में कहा, 'खेल बिजनेस हमारे लिए निवेश मोड में है और भारी निवेश करने से नहीं हिचकिचाएंगे। हम सभी अधिकारों के नवीनीकरण पर बुलिश होने जा रहे हैं। हमारा 60 प्रतिशत मार्केट शेयर खेल में है, जिसे हम जारी रखना चाहते हैं। हम सिर्फ क्रिकेट ही नहीं बल्कि सभी खेलों में निवेश कर रहे हैं। इंडियन सुपर लीग और प्रो कबड्डी लीग बनाने में हमारी अहम भूमिका रही। स्‍टार स्‍पोर्ट्स के कारण भारत में व्‍यूअरशिप के मामले में कबड्डी फुटबॉल से बेहतर कर रही है।'

डिजनी स्टार नेटवर्क के अलावा, सोनी नेटवर्क, रिलायंस वायकॉम 18 और अमेजन प्राइम वीडियो अधिकारों के लिए प्राथमिक दावेदार होने की संभावना है।


Edited by Vivek Goel
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now