Create
Notifications

शुभमन गिल की कमजोरी का ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर ने किया खुलासा

शुभमन गिल
शुभमन गिल
Vivek Goel
visit

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर ब्रैड हॉग ने भारतीय टीम के युवा बल्‍लेबाज शुभमन गिल की कमजोरी का खुलासा किया है। हॉग ने कहा कि गेंदबाजों को गिल के शरीर से दूर गेंद डालनी चाहिए क्‍योंकि बल्‍लेबाज अपने पैरों का मूवमेंट अच्‍छी तरह नहीं करता है। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज को इंग्‍लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्‍ट सीरीज में संघर्ष करते हुए देखा गया था, जहां चार टेस्‍ट मैचों में उन्‍होंने केवल 119 रन बनाए थे।

इसके बाद आईपीएल 2021 में कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेलते हुए भी शुभमन गिल अच्‍छी लय पाने को संघर्षरत नजर आए थे। पंजाब के दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने केकेआर की तरफ से 7 मैचों में 18.85 की खराब औसत और 117.85 के स्‍ट्राइक रेट से 132 रन बनाए थे। गिल अब इंग्‍लैंड दौरे पर दमदार प्रदर्शन करके अपनी छवि सुधारना चाहेंगे।

हॉग ने टाइम्‍सनाउन्‍यूज डॉट कॉम से बातचीत करते हुए कहा, 'शुभमन गिल की बल्‍लेबाजी में एक कमजोरी है, जिस पर मैं आक्रमण करना चाहूंगा। जब भी आप चाहे, तो ऑफ स्‍टंप के बाहर उनके शरीर से दूर गेंदबाजी करें। वो हाफ-कट, हाफ बैकफुट ड्राइव खेलने की कोशिश करेगा। आप नई गेंद से उसकी कड़ी परीक्षा लेकर कमजोरी जगजाहिर कर सकते हैं। गिल में एकमात्र यही कमजोरी मैंने पाई।'

बहरहाल, ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर शुभमन गिल ने शानदार प्रदर्शन किया था। उन्‍होंने तीन टेस्‍ट मैचों में 51.8 की औसत से 259 रन बनाए थे, जिसमें ऐतिहासिक गाबा टेस्‍ट मैच में 91 रन की मैच विजयी पारी शामिल है। हॉग ने साथ ही कहा कि उन्‍हें गिल का एटीट्यूड बहुत अच्‍छा लगता है।

गिल की मानसिक सोच मजबूत: हॉग

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व चाइनामैन ने कहा, 'मुझे शुभमन गिल का एटीट्यूड बहुत पसंद है। वह इस समय रोहित शर्मा के साथ बल्‍लेबाजी कर रहे हैं, तो मैं इस साझेदारी को नहीं तोड़ना चाहूंगा। वो जितने शांत हैं, उन्‍हें किसी पल विचलित नहीं देखा। स्थिति उन्‍हें विचलित नहीं करती। वो जो कर रहे हैं, उस पर उनका ध्‍यान लगा होता है। खेल के प्रति उनकी मानसिक सोच दर्शाती है कि उन्‍हें पता है कि कहां जाना चाहते हैं।'

शुभमन गिल ने ऑस्‍ट्रेलिया में अच्‍छा प्रदर्शन किया था, तो उम्‍मीद है कि न्‍यूजीलैंड के खिलाफ विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में वह रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते हुए नजर आएंगे। भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच 18 जून से साउथैम्‍प्‍टन में आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा।


Edited by Vivek Goel
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now