विराट कोहली को ब्रांड वैल्यू में हुआ बड़ा नुकसान, सबसे वैल्यूएबल सेलिब्रिटी के मामले में खोया ताज

India v Australia - T20 International Series: Game 1
पिछले पांच साल से टॉप पर थे विराट कोहली

एक तरफ भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (IND vs AUS 2023) वनडे सीरीज 1-2 से हारने के बाद वनडे रैंकिंग में नंबर-1 का ताज गंवा दिया है। तो वहीं, टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) ने भारत के सबसे वैल्यूएबल सेलिब्रिटी के मामले में नंबर-1 का ताज खो दिया है। कॉर्पोरेट इंवेस्टीगेशन और रिस्क कंसल्टिंग फर्म क्रोल (Kroll) ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें कोहली की ब्रांड वैल्यू में गिरावट देखने को मिली है। साल 2021 में जहां कोहली की ब्रैंड वैल्यू 185.7 मिलियन यूएस डॉलर थी जो कि अब गिरकर 176.9 मिलियन यूएस डॉलर पर आ गई है।

पिछले पांच साल से टॉप पर थे विराट कोहली

क्रोल के हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह (Ranveer Singh) 181.7 मिलियन यूएस डॉलर की ब्रांड वैल्यू के साथ साल 2022 में भारत के सबसे वैल्यूएबल सेलिब्रिटी बन गए हैं। जबकि विराट कोहली 176.9 मिलियन यूएस डॉलर ब्रांड वैल्यू के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। बता दें कि विराट कोहली बीते पांच सालों से लगातार देश के सबसे वैल्यूएबल सेलिब्रिटी बने हुए थे। हालांकि, कप्तानी को अलविदा कहने के बाद से कोहली की ब्रैंड वैल्यू में गिरावट देखने को मिली है। साल 2020 में कोहली ब्रांड वैल्यू जहां 237 मिलियन यूएस डॉलर थी वहीं, साल 2021 में यह गिरकर 185.7 मिलियन यूएस डॉलर पर पहुंच गई।

भारत के सबसे वैल्यूएबल सेलिब्रिटी

1. रणवीर सिंह- 181.7 मिलियन डॉलर

2. विराट कोहली- 176.9 मिलियन डॉलर

3. अक्षय कुमार- 153.6 मिलियन डॉलर

4. आलिया भट्ट- 100 मिलियन डॉलर

5. दीपिका पादुकोण- 82.9 मिलियन डॉलर

गौरतलब है कि टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा। वहीं, इस हार के साथ भारतीय टीम ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में अपना नंबर-1 का स्थान भी गंवा दिया है। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया टीम वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गई है।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now