Create
Notifications

आईपीएल 2022 का आयोजन कराने के लिए क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने दिखाई दिलचस्‍पी

सीएसए ने आईपीएल 2022 के आयोजन में दिलचस्‍पी दिखाई है
सीएसए ने आईपीएल 2022 के आयोजन में दिलचस्‍पी दिखाई है
Vivek Goel
visit

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) आईपीएल 2022 (IPL 2022) का आयोजन कराने के लिए विकल्‍पों पर ध्‍यान दे रहा है। क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) ने प्रस्‍ताव दिया है कि वो अपने देश में लीग का आयोजन कर सकता है। सीएसए ने ध्‍यान दिलाया कि उनके देश में लीग का आयोजन यूएई (UAE) की तुलना में काफी सस्‍ता पड़ेगा। पिछले साल आईपीएल का दूसरा हाफ यूएई में आयोजित किया गया था।

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई और सीएसए के बीच विचार हुआ। विशेष ध्‍यान स्‍थानों पर दिया गया, जहां हवाई यात्रा की चिंता न हो। फ्रेंचाइजी के लिए खर्चे कम पड़े। यह भी ध्‍यान दिया गया कि दक्षिण अफ्रीका में होटल टैरिफ यूएई की तुलना में सस्‍ते हैं। दुबई एक्‍सपो के कारण भारी मात्रा में यात्री आए, जिसके कारण यूएई में टीमों को होटल की भारी कीमत चुकानी पड़ी।

प्रमुख बात है सीएसए का ब्‍ल्‍यूप्रिंट। इसमें जानने को मिला कि जोहानसबर्ग के करीब चार सेंटर पर मैच आयोजित कराए जाएंगे और राजधानी शहर में टीम बबल बनाया जाएगा। विशेषकर दक्षिण अफ्रीका बोर्ड ने प्रस्‍तावित किया कि अधिकांश मैच जोहानसबर्ग में वांडरर्स स्‍टेडियम, प्रीटोरिया में सेंचुरियन पार्क, बेनोनी में विलोमूरे पार्क और पोचेफ्स्‍ट्रूम में सेनवेस क्रिकेट स्‍टेडियम में आयोजित कराएं जाएंगे। यह सभी इंटरनेशनल स्‍टेडियम है, जिसमें फ्लडलाइट्स की सुविधा है और आस-पास हैं। टीमें जोहानसबर्ग में ठहरेंगी।

पिछले साल 8 टीमों के बीच 60 मुकाबले खेले गए थे। इस साल 10 टीमें होंगी और 74 मैच खेले जाएंगे। इसका ध्‍यान रखते हुए सीएसए ने प्रस्‍ताव दिया कि लीग का कुछ हिस्‍सा केपटाउन में न्‍यूलैंड्स स्‍टेडियम और करीबी पार्ल ग्राउंड पर खेला जा सकता है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हाल ही में संपन्‍न सीरीज के कुछ मुकाबले इन मैदानों पर खेले गए थे।

बीसीसीआई और सीएसए का बयान नहीं आया

इस मामले में टीमें केपटाउन में रुकेंगी। इसका मतलब जोहानसबर्ग या केपटाउन से एक या दो फ्लाइट यात्रा करेंगी। याद हो कि आईपीएल 2009 का आयोजन दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी में हुआ था और तब सीएसए ने देश के आठ मैदानों पर मैचों का आयोजन कराया था। हां तब कोविड-19 और बायो बबल की पाबंदियां नहीं थी।

इस बारे में बीसीसीआई और सीएसए की तरफ से कोई बयान नहीं आया है। बोर्ड के जानने वालों ने क्रिकबज से पुष्टि की है कि इन बिंदुओं पर चर्चा हुई है। यह भी ध्‍यान दिलाया गया है कि दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले ओमीक्रॉन वैरिएंट की रिपोर्ट आई थी और अब यहां मामले काफी कम हो चुके हैं।

बीसीसीआई ने शनिवार को मालिकों के साथ बैठक में फ्रेंचाइजी को सूचित किया है कि वह 20 फरवरी तक स्‍थान तय कर लेगी। जहां अधिकांश मालिक चाहते हैं कि आईपीएल का आयोजन भारत में हो, विशेषकर मुंबई में, वहीं कुछ बीसीसीआई सदस्‍य दक्षिण अफ्रीका में आईपीएल के आयोजन के पक्ष में हैं।


Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now