CWC 2023: फाइनल मैच से पहले रोहित शर्मा ने राहुल द्रविड़ के साथ मिलकर किया पिच का निरीक्षण, क्या स्पिनर्स को मिलेगी मदद?

India Cricket WCup
वर्ल्ड कप में अहमदाबाद की पिच पर 4 मैच खेले गए हैं

वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup 2023) के फाइनल मैच में भारत (Indian Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के बीच भिड़ंत होने वाली है। इस बड़े मैच से दो दिन पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) मैदान पर आए, और पिच का निरीक्षण किया। 17 नवंबर, शुक्रवार की दोपहर में रोहित शर्मा को कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के साथ पिच पर काफी गहरी चर्चा करते हुए देखा गया।

रोहित ने पिच पर काफी वक्त बिताया, और बड़े ध्यान से पिच को परखा। इसके अलावा रोहित शर्मा को टीम इंडिया के फील्डिंग कोच टी. दिलीप के साथ स्पिन गेंदबाजी पर स्लिप पोजिशन में खड़े होकर कैच का अभ्यास करते हुए भी देखा गया है। इससे इस बात के संकेत मिलते हैं, कि फाइनल मैच में स्पिनर्स की भूमिका भी अहम हो सकती है।

बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीमों को हुआ फायदा

बहरहाल, इस वर्ल्ड कप के दौरान अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर कुल 4 मैच खेले हैं, जिनमें से 3 बार बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने बाजी मारी है। इस मैदान पर वर्ल्ड कप का पहला मैच भी खेला गया था, जिसमें न्यूज़ीलैंड ने इंग्लैंड के 283 रनों के लक्ष्य को सिर्फ 36.3 ओवर में ही पार करके मैच जीत लिया था।

वहीं, भारत ने इस मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ एक मैच खेला था। उस मैच में भारत ने भी 30.3 ओवर में 192 रनों का लक्ष्य पार करके 7 विकेट से मैच जीत लिया था।

अहमदाबाद की पिच पर अभी तक स्पिन और तेज, दोनों तरह के गेंदबाजों को मदद मिली है। ऑस्ट्रेलिया के एडम जैम्पा ने इंग्लैंड के खिलाफ 3 विकेट हासिल किए थे। वहीं, कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा ने भी पाकिस्तान के खिलाफ 2-2 विकेट चटकाए थे। इनके अलावा जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को भी 2-2 विकेट लेने में कामयाबी हासिल हुई थी। हालांकि, रोहित शर्मा ने पिच देखने के बाद स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ अभ्यास किया, और काफी आक्रमक बल्लेबाजी करने की कोशिश की।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now