CWC 2023 : रोहित शर्मा ने शतक जमाकर रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में सचिन तेंदुलकर के बड़े रिकॉर्ड को किया ध्वस्त 

India Cricket WCup
रोहित शर्मा

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) वर्ल्ड कप 2023 में आज अफगानिस्तान के खिलाफ अपना दूसरा मुकाबला खेल रही है। इस मुकाबले में अफगानिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 273 रनों का लक्ष्य दिया है। वहीं भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के लिए यह मुकाबला बहुत खास रहा। दरअसल, उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ इस मैच में शानदार शतकीय पारी खेली है। इस पारी के साथ ही उन्होंने भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड कप में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रोहित ने आज अफगानिस्तान के खिलाफ अपने वर्ल्ड कप करियर का सातवां शतक लगाया।

अफगानिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा शुरुआत से ही काफी अच्छी लय में नजर आए। उन्होंने अफगानिस्तान के हर गेंदबाजों की जमकर खबर ली। रोहित अब वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे अधिक शतक 7 जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए। इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर दूसरे नंबर पर (6 शतक) पहुंच गए हैं। वहीं वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग का नाम है। उन्होंने अपने वनडे वर्ल्ड कप करियर में 5 शतक लगाया है। वहीं चौथे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व महान विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगाकारा का नाम है। उन्होंने अपने वर्ल्ड कप करियर में 5 शतक लगाया है।

हालांकि आज अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार शतक लगाकर रोहित शर्मा ने इन सभी दिग्गजों को पछाड़ दिया है। अब वह वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट के शहंशाह बन गए हैं।

रोहित के लिए यह शतक इसलिए भी खास रहा क्योंकि उन्होंने इसे महज 63 गेंदों में पूरा किया। यह भारत के लिए वर्ल्ड कप में किसी भी बल्लेबाज द्वारा लगाया गया सबसे तेज शतक है। इससे पहले यह रिकॉर्ड कपिल देव के नाम था उन्होंने 1983 वर्ल्ड कप में 72 गेंदों पर जिम्बाब्वे के खिलाफ शतक लगाया था।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now