CWC 2023: नीदरलैंड्स के खिलाफ भारत ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, पहले कभी ऐसा नहीं कर पाई थी टीम इंडिया

India Cricket WCup
श्रेयस अय्यर और केएल राहुल ने मिलकर 208 रनों की साझेदारी की

भारत (Indian Cricket Team) ने इस मौजूदा वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup 2023) के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है, लेकिन उनका आखिरी लीग मैच आज नीदरलैंड्स (Netherlands Cricket Team) के खिलाफ बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में भारतीय टीम में कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कोई बदलाव नहीं किया, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम इंडिया ने 50 ओवर में 4 विकेट गवांकर 410 रनों का विशाल स्कोर बना दिया।

इस बड़े स्कोर के साथ टीम इंडिया ने कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए हैं। उन्हीं में एक रिकॉर्ड यह भी है किसी एक वनडे मैच में भारत की ओर से पहली बार 5 बल्लेबाजों ने 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया है। विश्व क्रिकेट में अभी तक ऐसा कारनामा सिर्फ तीन टीमों ने ही किया, जिसमें भारत के अलावा पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया का नाम भी शामिल है।

भारत के 5 बल्लेबाजों ने बनाया 50+ स्कोर

नीदरलैंड्स के खिलाफ वर्ल्ड कप के आखिरी लीग मैच में टीम इंडिया की ओर से सबसे शुभमन गिल ने 32 गेंदों में 51 रनों की पारी खेली। उसके बाद रोहित शर्मा ने 54 गेंदों में 61 रनों की पारी खेली, विराट कोहली ने 56 गेंदों में 51 रन बनाए, फिर श्रेयस अय्यर ने 94 गेंदों में 128 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली, और फिर केएल राहुल ने भी सिर्फ 64 गेंदों में 102 रनों की एक शानदार और तेज शतकीय पारी खेलकर टीम इंडिया के स्कोर को 400 रनों के पार पहुंचा दिया। लिहाजा, इस मैच में टीम इंडिया के टॉप-5 बल्लेबाजों ने 50 से ज्यादा का स्कोर बनाकर एक नया रिकॉर्ड बना दिया है। भारतीय टीम के लिए किसी वनडे मैच में पहली बार ऐसा हुआ है.

हालांकि, वनडे फॉर्मेट में यह रिकॉर्ड सबसे पहले पाकिस्तान ने 2008 में जिम्बॉब्वे के खिलाफ कराची में बनाया था। उस मैच में पाकिस्तान के कुल 5 बल्लेबाजों ने 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया था। वनडे फॉर्मेट में दूसरी बार ऐसा कारनामा ऑस्ट्रेलिया ने 2013 में भारत के खिलाफ किया था। भारत के खिलाफ खेले गए उस वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के पांच बल्लेबाजों ने 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया था। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ 2020 में सिडनी के मैदान पर भी यही रिकॉर्ड दूसरी बार बनाया था, जब उनके कुल 5 बल्लेबाजों ने 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया था।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now