हेड कोच डैरेन सैमी 4 स्‍टार खिलाड़‍ियों की मदद से वेस्‍टइंडीज क्रिकेट में सुधार लाने का प्रयास करेंगे

Trent Rockets Men v Welsh Fire Men - The Hundred
वेस्‍टइंडीज की वनडे और टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग सुधारने पर ध्‍यान देंगे डैरेन सैमी

वेस्‍टइंडीज (West Indies Cricket Team) के नए सीमित ओवर कोच नियुक्‍त डैरेन सैमी (Darren Sammy) ने शिमरोन हेटमायर (Shimron Hetmyer), ऐविन लुईस (Evin Lewis), आंद्रे रसेल (Andre Russell) और सुनील नरेन (Sunil Narine) से दोबारा राष्‍ट्रीय टीम के लिए खेलने के बारे में महत्‍वपूर्ण बातचीत की।

शिमरोन हेटमायर ने जिंबाब्‍वे में आगामी वर्ल्‍ड कप के लिए क्‍वालीफायर्स के लिए खुद को उपलब्‍ध बताया था, लेकिन टीम में उन्‍हें नहीं चुना गया। ऐसा इसलिए क्‍योंकि प्रबंधन चाहता था कि दक्षिण अफ्रीका में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़‍ियों को आगे भी मौका दिया जाए।

ऐविन लुईस ने सीपीएल 2023 के बाद राष्‍ट्रीय चयन के लिए खुद को उपलब्‍ध नहीं बताया था। रसेल ने 2021 टी20 वर्ल्‍ड कप के बाद से वेस्‍टइंडीज के लिए नहीं खेला है। सुनील नरेन ने अगस्‍त 2019 में अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था। हालांकि, नरेन ने राष्‍ट्रीय टीम में वापसी पर रोक नहीं लगाई थी।

डैरेन सैमी सीपीएल और पीएसएल में सेंट लूसिया व पेशावर जल्‍मी के कोच की भूमिका निभा चुके हैं, लेकिन वेस्‍टइंडीज के साथ उनका पहला अंतरराष्‍ट्रीय अनुभव होगा। सैमी को उम्‍मीद होगी कि वेस्‍टइंडीज के पूर्व कोचों फिल सिमंस और ओटिस गिबसन के साथ काम के अनुभव को साझा करें।

डैरेन सैमी के वेस्‍टइंडीज के मौजूदा लाल गेंद कोच आंद्रे कोली के साथ अच्‍छे संबंध हैं। यह वो ही आंद्रे कोली हैं, जो सात साल पहले टी20 वर्ल्‍ड कप खिताब जीतने वाली वेस्‍टइंडीज टीम के सहायक कोच थे।

डैरेन सैमी ने कहा, 'कोई ऐसा, जिसे कोचिंग में जाने की दिलचस्‍पी नहीं हो, लेकिन उसने ज्‍यादा कोचों के साथ काम किया हो। मैंने काफी ज्ञान हासिल किया, जिसका पालन कर सकता हूं। ओटिस गिब्‍सन और मैं काफी करीब हैं। हमारा रिश्‍ता मजबूत है और लंबे समय से हम संपर्क में हैं।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'मैंने फिल सिमंस के साथ भी काम किया और हमने मिलकर चैंपियनशिप जीती है। तो हर किसी की अपनी स्‍टाइल है। मैंने इन सभी स्‍टाइल को देखा, लेकिन मेरे लिए हर चीज आसान नहीं। हमारी कोशिश टीम को बेहतर नतीजे देने की है। हम अपने फैंस और अगली पीढ़ी के क्रिकेटरों को प्रोत्‍साहित करना चाहते हैं।'

डैरेन सैमी का ध्‍यान जूर में यूएई के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज पर लगा है। इसके बाद जून-जुलाई में टीम वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफायर्स खेलेंगी। डैरेन सैमी के लंबे समय की योजना है कि आईसीसी रैंकिंग में स्‍थिति को सुधारे। इस समय वनडे रैंकिंग में वेस्‍टइंडीज टीम 10वें और टी20 इंटरनेशनल में सातवें स्‍थान पर हैं। सैमी का मानना है कि वेस्‍टइंडीज जल्‍द ही टॉप अंतरराष्‍ट्रीय टीम बनेगी।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment