Create
Notifications

दिनेश कार्तिक ने अपने भविष्‍य पर दी बड़ी अपडेट

दिनेश कार्तिक
दिनेश कार्तिक
Vivek Goel
FEATURED WRITER

दिनेश कार्तिक ने पिछले कुछ समय में काफी चर्चा हासिल की है। इसकी वजह क्रिकेट नहीं बल्कि उनकी कमेंट्री है। अनुभवी विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने कमेंट्री करते समय अपनी बातों से फैंस का खूब मनोरंजन किया। कार्तिक ने भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच साउथैम्‍प्‍टन में संपन्‍न विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में कमेंट्री डेब्‍यू किया था।

36 साल के दिनेश कार्तिक की कमेंट्री ने बेशक फैंस का दिल जीता, लेकिन क्रिकेटर का ध्‍यान अभी खिलाड़ी के रूप में जरा भी भटका नहीं है। कार्तिक कई बार कह चुके हैं कि वह टी20 विश्‍व कप के लिए राष्‍ट्रीय टीम में वापसी करने की तैयारियों में जुटे हैं।

हालांकि, क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप को लेकर कार्तिक का नजरिया अलग है। आकाश चोपड़ा के साथ हाल ही में बातचीत करते हुए कार्तिक ने खुलासा किया कि वह क्‍यों फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं।

लाल गेंद क्रिकेट में मेरा भविष्‍य नहीं: दिनेश कार्तिक

ध्‍यान दिला दें कि दिनेश कार्तिक ने फरवरी 2020 से तमिलनाडु के लिए लाल गेंद से कोई मुकाबला नहीं खेला है। इस बारे में बात करते हुए अनुभवी बल्‍लेबाज ने कहा कि अगर वो राज्‍य टीम के लिए फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे तो युवा खिलाड़ी एन जगदीशन की जगह ब्‍लॉक हो जाएगी। कार्तिक ने साथ ही स्‍वीकार किया कि टेस्‍ट क्रिकेट में उनका करियर समाप्‍त हो चुका है।

आकाश चोपड़ा के यूट्यूब चैनल पर बातचीत करते हुए कार्तिक ने कहा, 'तमिलनाडु के लिए लाल गेंद क्रिकेट नहीं खेलने का कारण है कि इससे जगदीशन का अवसर ब्‍लॉक हो जाएगा। साथ ही लाल गेंद क्रिकेट में मेरा भविष्‍य नहीं बचा है।'

याद हो कि दिनेश कार्तिक ने 2004 में टेस्‍ट डेब्‍यू किया था। शुरूआती दिनों में कार्तिक ने ज्‍यादा दम नहीं दिखाया और एमएस धोनी के आने के बाद उनकी मुश्किलें और बढ़ गई।

कार्तिक को फिर विशेषज्ञ बल्‍लेबाज के रूप में मैच खेलने को जरूर मिले, लेकिन वह टीम में अपनी जगह पक्‍की नहीं कर सके।

एमएस धोनी के संन्‍यास के बाद कार्तिक को अपनी जगह पक्‍की करने का मौका मिला था क्‍योंकि 2018 इंग्‍लैंड दौरे पर उनका चयन हुआ था।

कार्तिक का पहले दो मैचों में प्रदर्शन बेहद खराब रहा और उन्‍हें टीम से बाहर कर दिया गया। इसके बाद से कार्तिक को टेस्‍ट क्रिकेट में मौका नहीं मिला। हालांकि, कार्तिक भारत के लिए सफेद गेंद क्रिकेट खेलने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इस साल टी20 विश्‍व कप होना है। कार्तिक को उम्‍मीद है कि उन्‍हें राष्‍ट्रीय टीम में जगह जरूर मिलेगी। वह आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में धमाकेदार प्रदर्शन करके राष्‍ट्रीय टीम में जगह पाने की दावेदारी पेश करने का जोर लगाएंगे।

Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now