Create

ICC ने पाकिस्‍तानी दिग्‍गज को बताया भारतीय क्रिकेटर, फैंस ने लताड़ा

वकार यूनिस
वकार यूनिस

पाकिस्‍तान के दिग्‍गज क्रिकेटर वकार यूनिस को 2013 में ऑईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। सर्वकालिक महान तेज गेंदबाजों में से एक वकार यूनिस अपने पूरे करियर के दौरान विरोधी बल्‍लेबाजों के लिए खतरा बने रहै। हाल ही में आईसीसी ने पाकिस्‍तानी दिग्‍गज को 'मीट द आईसीसी हॉल ऑफ फेमर्स' के जरिये सम्‍मानित किया। हालांकि,अंतरराष्‍ट्रीय ईकाई ने इसमें एक बहुत गड़ी लगती कर दी।

अपने यूट्यूब थंबनेल पर पूर्व पाकिस्‍तानी तेज गेंदबाज वकार यूनिस को आईसीसी ने भारतीय क्रिकेटर बताया है। फैंस ने तुरंत यह बड़ी गलती पकड़ी और सोशल मीडिया पर आईसीसी को जमकर फटकार लगाई। थंबनेल में दिख रहा है कि आईसीसी ने गलती से पाकिस्‍तान की जगह भारत लिखा, जिसमें उनका करियर 1990-2008 तक का दिखा रहा है।

पाकिस्‍तान के लिए 1989 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ डेब्‍यू करने वाले वकार यूनिस ने दुनिया में सबसे घातक तेज गेंदबाजों में से एक के रूप में खुद को स्‍थापित किया। पूर्व तेज गेंदबाज ने महान वसीम अकरम के साथ जोड़ी बनाई और पाकिस्‍तान को कई मैच जिताए। वसीम-वकार की जोड़ी दुनिया की सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजों की जोड़ी में से के रूप में मशहूर थी।

वकार यूनिस तीसरे सबसे ज्‍यादा वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाज

वकार यूनिस ने अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर में 87 टेस्‍ट और 262 वनडे मैच खेले। उन्‍होंने इसमें क्रमश: 373 विकेट और 416 विकेट लिए। वह पाकिस्‍तान के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में वसीम अकरम के बाद दूसरे स्‍थान पर रहे। वहीं वनडे इतिहास में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में वह तीसरे स्‍थान पर हैं। वसीम अकरम (502) और मुथैया मुरलीधरन (534) ने वनडे में वकार यूनिस से ज्‍यादा विकेट लिए हैं।

2003 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास लेने वाले वकार यूनिस फिलहाल बाबर आजम के नेतृत्‍व वाली पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के गेंदबाजी कोच हैं। संन्‍यास लेने के बाद वकार ने पाकिस्‍तान सहित कई टीमों में गेंदबाजी कोच की भूमिका निभाई। वह दो बार पाकिस्‍तान के हेड कोच रह चुके हैं और पाकिस्‍तान सुपर लीग में मुल्‍तान सुल्‍तांस के हेड कोच रह चुके हैं।

बता दें कि वकार यूनिस अपनी 'टो क्रशर' पैर तोड़ने वाली यॉर्कर गेंद के लिए मशहूर थे। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज की यॉर्कर गेंद के कारण कई बल्‍लेबाज चोटिल हुए हैं।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment