Create

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर ने पेशेवर क्रिकेट से किया संन्यास का ऐलान, अहम वजह सामने आई 

पीटर नेविल ने पेशेवर क्रिकेट को अलविदा कहा
पीटर नेविल ने पेशेवर क्रिकेट को अलविदा कहा

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट विकेटकीपर पीटर नेविल (Peter Nevill) ने पेशेवर क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। नेविल फरवरी से ही मैदान में नजर नहीं आये थे और इस कंधे की चोट की वजह से न्यू साउथ वेल्स के लिए उनका सीजन जल्दी ही खत्म हो गया था। उन्होंने शुक्रवार सुबह एससीजी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पेशेवर क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की।

नेविल ने अपने संन्यास के साथ ही खेल से जुड़ी सभी सामग्रियों को त्याग दिया और उन्होंने अपने साथियों तथा परिवार के समर्थन के लिए आभार प्रकट किया।

अपने संन्यास की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा,

मुझे हमेशा से पता था कि मैं अपने करियर के अंत के करीब हूं। यह मेरे लिए एक निराशाजनक सीजन था, मुझे लगता है कि मैंने अपने करियर के बाकी हिस्सों की तुलना में इस सीजन में चोट के कारण अधिक मैच गंवाए हैं। मुझे बहुत गर्व है कि मैं ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने में सक्षम था, और मैं न्यू साउथ वेल्स के लिए इतने लंबे समय तक खेलने में सक्षम था। मुझे लगता है कि मैंने अपने हुनर का भरपूर इस्तेमाल किया।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में नेविल को 2015 में लॉर्ड्स के मैदान में डेब्यू में 45 रन की मैच जिताऊ पारी के लिए याद किया जाता है। डेब्यू के बड़ा नेविल ने 16 टेस्ट मैच और खेले लेकिन उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए और उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था। ऑस्ट्रेलिया के लिए नेविल ने अपना आखिरी टेस्ट होबार्ट के मैदान में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2016 में खेला था। इस खिलाड़ी को अपने देश के लिए कभी भी वनडे में मौका नहीं मिला। हालाँकि उन्हें 9 टी20 मैचों में अपने देश का प्रतिनिधत्व करने का मौका मिला तथा 2016 के भारत में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के लिए उन्हें ऑस्ट्रेलिया के स्क्वाड में चुना गया था।

नेविल ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 126 मैचों में 36.81 की औसत से 5927 रन बनाये। इस दौरान उन्होंने 10 शतक और 33 अर्धशतक भी जड़े। वहीँ लिस्ट ए क्रिकेट में 77 मैचों में 22.73 की औसत से 1205 रन उनके नाम दर्ज हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment