पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान का हुआ निधन, 27 मैचों में संभाली थी ऑस्ट्रेलिया की कमान 

2007-08 State Cricket Awards
2007-08 स्टेट क्रिकेट अवॉर्ड्स के दौरान ब्रायन बूथ

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान ब्रायन बूथ (Brian Booth) का 89 वर्ष की आयु में निधन हो गया। बूथ मध्यक्रम के बल्लेबाज होने के अलावा पार्ट टाइम स्पिनर भी थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 29 टेस्ट खेले थे, जिनमें उन्होंने 1773 रन बनाए थे और तीन विकेट लिए थे। उन्होंने 1956 के मेलबर्न ओलंपिक में हॉकी में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व भी किया था। उन्हें 1961 एशेज टूर के दौरान, 27 वर्ष की उम्र में अपनी टेस्ट कैप प्राप्त हुई थी।

उन्होंने घर पर अपना पहला टेस्ट मैच खेलने के लिए 16 महीने तक इंतजार करना पड़ा था, और जब उन्हें ये मौका मिला तो, उन्होंने दिसंबर 1962 में ब्रिस्बेन में इंग्लैंड के खिलाफ 112 और 19* रन की पारी खेली। इसके बाद उन्होंने मेलबर्न में खेले गए अगले टेस्ट में शतक बनाया।

बूथ को उनके दो शानदार शतकों के लिए सर्वश्रेष्ठ रूप से याद किया जाता है, जिसमें, ब्रिस्बेन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में 169 रन और पांचवें टेस्ट में सिडनी में नाबाद 102 रन की पारी शामिल है। 2013 में द क्रिकेट मंथली के साथ एक साक्षात्कार में, बूथ ने कहा था कि वे खुद को सौभाग्यशाली मानते हैं कि उन्हें दो स्पोर्ट्स खेलने का अवसर प्राप्त हुआ।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दी श्रद्धांजलि

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक हॉकली ने बूथ के निधन पर दुख जताया और कहा कि क्रिकेट के प्रति उनका योगदान एक प्रेरणा का स्रोत है। हॉकली ने कहा,

ब्रायन को पूरे क्रिकेट समुदाय और उससे परे बेहद सम्मानित और प्रशंसित किया गया था और हम उनकी पत्नी जूडी और उनके परिवार और दोस्तों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। ऑस्ट्रेलियाई पुरुष टेस्ट टीम की कप्तानी 50 से कम खिलाड़ियों ने की है, और ब्रायन का नाम उस सूची में शामिल है, जिसमें खेल के कई महान खिलाड़ी मौजूद हैं। उनका असाधारण जीवन रहा है और उन्हें दुख के साथ याद किया जाएगा। उनका क्रिकेट के प्रति योगदान एक प्रेरणा का स्रोत बना रहेगा और हमेशा याद किया जाएगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now