Create

विराट कोहली की प्रशंसा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने दी बड़ी प्रतिक्रिया 

South Africa v India - First Test
South Africa v India - First Test

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के टेस्ट की कप्तानी से हटने के बाद से चर्चा लगातार जारी है। विराट कोहली की कप्तानी को लेकर विश्व क्रिकेट में तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही हैं। जिसमें विराट कोहली की कप्तानी के कौशल की हर कोई जमकर सराहना कर रहा है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल (Ian Chappell) ने भी विराट कोहली की कप्तानी की जमकर तारीफ की। इयान चैपल का मानना है कि भारतीय क्रिकेट में विराट कोहली कप्तान के रूप में अपवाद रहे, जिन्होंने कप्तान के तौर पर जो सफलता हासिल की, वो किसी और कप्तान ने नहीं की है।

इयान चैपल ने ईएसपीएन क्रिकइंफो को लिखे अपने कॉलम के माध्यम से कहा,

इसमें कोई शक नहीं कि कप्तान के रूप में कोहली अपवाद थे। उन्होंने अपने उत्साह पर अंकुश नहीं लगाया, लेकिन फिर भी वे भारतीय टीम को उच्च स्तर तक ले जाने में सक्षम थे। उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे की सक्षम सहायता से, उन्होंने भारत को विदेशी सफलता तक पहुँचाया, जैसा कि किसी अन्य कप्तान ने नहीं किया था।

विराट कोहली की कप्तानी पर इयान चैपल का आगे मानना है कि कोहली ने लाल गेंद की क्रिकेट में भारतीय टीम में जीत की लालसा पैदा की। उन्होंने इसे लेकर कहा,

कोहली की महान उपलब्धियों में से एक उनकी टीम में टेस्ट क्रिकेट के लिए तरसना था। अपनी व्यापक सफलता के बावजूद, कोहली का मुख्य उद्देश्य टेस्ट में जीत हासिल करना था और यहीं से उनका जुनून वास्तव में चमका।

ऋषभ पंत का विकास विराट कोहली का मास्टर स्ट्रोक - इयान चैपल

England v India - Fourth LV= Insurance Test Match: Day One
England v India - Fourth LV= Insurance Test Match: Day One

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने पिछले कुछ समय में अपने आपको भारतीय टीम के मुख्य खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया है। ऋषभ पंत के खेल में निखार के लिए इयान चैपल ने विराट कोहली को ही श्रेय दिया। उन्होंने कहा,

इसमें कोई संदेह नहीं है कि कोहली ने अपने साथियों को कड़ी टक्कर के लिए प्रोत्साहित किया, लेकिन ये भी स्पष्ट है कि उन्होंने प्रतिस्पर्धा का आनंद लिया और सफलता चाहते थे। कोहली के पास कई व्यक्तिगत उपलब्धियां हैं, एक विकेटकीपर और बल्लेबाज के रूप में ऋषभ पंत के विकास से बड़ा कोई नहीं। जब चयन की बात आई तो कोहली ने अपना रास्ता अपनाया और इस क्षेत्र में उनके कुछ फैसले थोड़े संदिग्ध थे लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि पंत के लिए उनका समर्थन एक मास्टर स्ट्रोक था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment