श्रीलंका में होगा अंडर-19 पुरुष वर्ल्ड कप 2024, आईसीसी ने जारी किया पूरा कार्यक्रम

Photo Courtesy: ICC
Photo Courtesy: ICC

आईसीसी अंडर-19 पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024 (ICC U19 World Cup 2023) के कार्यक्रम की घोषणा हो चुकी है। यह टूर्नामेंट अगले साल 13 जनवरी से 4 फरवरी के बीच श्रीलंका में खेला जाएगा। आईसीसी अंडर-19 पुरुष वर्ल्ड कप का यह 15वां संस्करण होगा, जिसमें दुनियाभर की 16 टीमें भाग लेंगी। इस टूर्नामेंट के इतिहास में श्रीलंका को तीसरी बार इसकी मेज़बानी करने का मौका मिल रहा है। श्रीलंका ने 2006 में पहली बार अंडर-19 पुरुष वर्ल्ड कप की मेज़बानी की थी।

इस बार अंडर-19 वर्ल्ड कप का पहला मैच मेज़बान श्रीलंका और जिम्बाब्वे के बीच में खेला जाएगा। वहीं, पिछली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 जीतने वाली मौजूदा चैंपियन भारत का पहला मैच 14 जनवरी को बांग्लादेश के खिलाफ होगा।

कुछ ऐसा होगा इस वर्ल्ड कप का फॉर्मेट

आईसीसी ने इस बार के टूर्नामेंट का फॉर्मेट थोड़ा अलग बनाया है। इस वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वाली सभी 16 टीमों को 4-4 टीमों के 4 ग्रुप में बांट दिया गया है। हर ग्रुप की टॉप-3 टीम अगले राउंड यानी सुपर-6 स्टेज के लिए क्वालीफाई करेंगी। वहीं, चौथे स्थान पर रहने वाली टीमें भी टूर्नामेंट खत्म होने से पहले अन्य ग्रुप की चौथी टीम के साथ मैच खेलेगी। ग्रुप स्टेज के सभी मैच 13 जनवरी से 21 जनवरी के बीच में खेले जाएंगे।

सुपर-6 स्टेज में 6 टीमों के दो ग्रुप बनेंगे। ग्रुप ए और ग्रुप डी की टॉप 3-3 टीमों को मिलाकर पहला ग्रुप बनेगा, जबकि ग्रुप बी और सी की टॉप 3-3 टीमों को मिलाकर दूसरा ग्रुप बनेगा।

सुपर-6 स्टेज में अपने-अपने ग्रुप की सभी टीमों को अपनी स्थिति के अनुसार दो-दो मैच खेलने होंगे। जैसे- ग्रुप-ए की पहली टीम यानी ए1 का मैच ग्रुप-डी की दूसरी और तीसरी टीम यानी डी2 और डी3 टीम के साथ होगा। ऐसे ही ग्रुप-ए की दूसरी टीम यानी ए2 का मैच ग्रुप-डी की पहली और तीसरी यानी डी1 और डी3 के साथ होगा। इसी तरह से सुपर-6 स्टेज के सभी मैच खेलें जाएंगे।

सुपर-6 स्टेज की दोनों ग्रुप में से टॉप की 2-2 टीमों को सेमीफाइनल खेलने का मौका मिलेगा, और उसमें जीतने वाली एक-एक टीम फाइनल में वर्ल्ड कप के लिए मैच खेलेगी। इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच 4 फरवरी को कोलंबो में खेला जाएगा।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment