ICC वनडे रैंकिंग में भारत से आगे निकला पाकिस्तान, टॉप पर ऑस्ट्रेलिया बरकरार 

वार्षिक अपडेट में भारत को अपना स्थान गंवाना पड़ा है
वार्षिक अपडेट में भारत को अपना स्थान गंवाना पड़ा है

आईसीसी ने गुरुवार, 11 मई को वनडे रैंकिंग (ICC Annual Ranking) का वार्षिक अपडेट जारी कर दिया है। वार्षिक अपडेट के बाद ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत बरकरार है और टीम अभी भी पहले स्थान पर है। अपडेट में ऑस्ट्रेलिया को पांच अंक का फायदा हुआ है और अब उनके 113 से 118 अंक हो गए हैं। इस अपडेट में 2019-20 सीजन के नतीजों को शामिल नहीं किया गया है। मई 2020 के बाद से पूरे हुए सभी मैचों को आधार मानकर ही रैंकिंग में फेरबदल हुआ है। मई 2022 से पहले की सीरीज को 50 प्रतिशत और वहीं इसके बाद हुई सभी सीरीज को 100 प्रतिशत महत्व दिया गया है।

हाल ही में पहली बार नंबर 1 पर पहुँचने वाले पाकिस्तान के 116 अंक हैं और उसे चार अंकों का फायदा हुआ है। इससे पहले उसके 112 अंक थे और वो भारत से पीछे था लेकिन अब वह दूसरे स्थान पर आ गया है, जबकि भारत तीसरे स्थान पर खिसक गया है। भारत के अपडेट के पहले 113 अंक थे और अब 115 हैं।

वार्षिक अपडेट में 2019 के वर्ल्ड कप के मैचों को भी शामिल नहीं किया गया है, इसी वजह से टूर्नामेंट का फाइनल खेलने वाले इंग्लैंड और न्यूजीलैंड दोनों को ही अंकों का नुकसान हुआ है। न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर है लेकिन उसे चार अंक का नुकसान हुआ है और अब उसके 104 अंक हैं। वहीं इंग्लैंड को 10 अंक का नुकसान हुआ है और 101 अंक के साथ पांचवें स्थान पर है।

दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश क्रमश: छठे और सातवें स्थान पर बरकरार हैं जबकि अफगानिस्तान (71 अंक से 88) ने पूर्व विश्व चैंपियन श्रीलंका (86 अंक से 80) और वेस्टइंडीज (72) को पछाड़कर आठवां स्थान हासिल किया है। यही टॉप आठ टीमें हैं, जिन्होंने इस साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालीफाई करने में कामयाबी हासिल की है।

इससे पहले पिछले हफ्ते जारी किये गए टेस्ट और टी20 रैंकिंग के वार्षिक अपडेट में भारत का दबदबा रहा था और टीम दोनों ही फॉर्मेट में पहले स्थान पर है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now