श्रीलंका क्रिकेट को मिली बड़ी राहत, आईसीसी ने लिया बड़ा फैसला

Sri Lanka v Bangladesh - Asia Cup
श्रीलंकाई टीम के लिए बड़ी खुशखबरी

श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड (Sri Lanka Cricket Board) के लिए आज बड़ी खुशखबरी सामने आई है। दरअसल, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने आज तत्काल प्रभाव से श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड पर लगाए गए बैन को हटा लिया है। आईसीसी (ICC) ने पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप के दौरान श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड में सरकार के दखल देने होने के बाद उनपर बैन लगाया था। आईसीसी ने बैन हटाने की जानकारी रविवार को साझा की है।

आईसीसी ने अपने ऑफिशियल बयान जारी कर इसकी जानकारी साझा की है। आईसीसी ने कहा कि, ‘श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड आईसीसी के सदस्य के रूप में अपने कर्तव्यों का गंभीर उल्लघंन कर रहा था। खासतौर पर स्वायत रूप से काम करने और अपनी जिम्मेदारी निभाने में। इस कारण ही पिछले साल नवंबर महीने में आईसीसी द्वारा बोर्ड पर बैन लगाया गया था। हालांकि, अब हमें लगता है कि वह अपनी जिम्मेदारियों का पालन कर रहे हैं इसलिए इस बैन को तत्काल प्रभाव से हटा लिया गया है।’

श्रीलंकाई टीम पर लगे इस बैन की शुरुआत वर्ल्ड कप 2023 में भारत के खिलाफ मिली करारी हार के बाद हुई थी। दरअसल, वर्ल्ड कप में श्रीलंकाई टीम भारत के खिलाफ सिर्फ 55 रनों पर आलआउट हो गई थी और वह मुकाबला 302 रनों से हार गई थी। इस बड़ी हार के बाद श्रीलंका के खेल मंत्री ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को बर्खास्त कर उसकी जगह पूर्व कप्तान अर्जुन रणतुंगा की अध्यक्षता में एक अंतरिम कमेटी बनाने की कोशिश की थी। हालांकि, श्रीलंकाई अदालत ने इसपर रोक लगा दी थी। सरकार के क्रिकेट बोर्ड पर इसी हस्तक्षेप को देखते हुए आईसीसी ने श्रीलंकाई बोर्ड को बैन कर दिया था।

श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड पर लगे बैन के बाद कई पूर्व श्रीलंकाई दिग्गजों ने निराशा व्यक्त की थी। आपको बता दें कि इस बैन के कारण ही श्रीलंका से अंडर-19 वर्ल्ड कप से मेजबानी छीन ली गई। श्रीलंका के जगह पर अभी अंडर-19 वर्ल्ड कप का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में हो रहा है।

Quick Links

Edited by Rahul