रोहित शर्मा की ICC रैंकिंग में जबरदस्त छलांग, युवा यशस्वी जायसवाल की भी धमाकेदार एंट्री

Rahul
यशस्वी जायसवाल ने आईसीसी रैंकिंग में 73वां स्थान पक्का कर लिया है
यशस्वी जायसवाल ने आईसीसी रैंकिंग में 73वां स्थान पक्का कर लिया है

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने अपनी ताजा क्रिकेट रैंकिंग जारी कर दी है। भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने हाल ही में वेस्टइंडीज (West Indies) को पहले टेस्ट मैच में मात दी। इस मुकाबले में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने शानदार शतक लगाये, जिसका फायदा इन दोनों बल्लेबाजों को आईसीसी रैंकिंग में हुआ है। कप्तान रोहित शर्मा ने टॉप 10 में वापसी कर ली है तो युवा यशस्वी जायसवाल ने भी रैंकिंग में अपनी धमाकेदार जगह बना ली है। भारतीय टीम के ऑल राउंडर रविन्द्र जडेजा को गेंदबाजी रैंकिंग में 3 स्थान का फायदा हुआ है।

रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 103 रनों की बेहतरीन पारी खेली और वह 13वें स्थान से अब 10वें नंबर पर आ गए हैं। रोहित शर्मा ने ऋषभ पन्त, टॉम ब्लंडल और हैरी ब्रूक को पछाड़ कर टॉप 10 में जगह बनाई है। हालांकि 1 से लेकर 9 स्थान तक बल्लेबाजी रैंकिंग में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है। न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज केन विलियमसन अभी भी नंबर 1 पर काबिज है। रोहित शर्मा के अलावा यशस्वी जायसवाल की भी टेस्ट रैंकिंग में शानदार एंट्री हुई है। विंडीज के खिलाफ खेली गई 171 रनों की पारी के चलते उन्होंने आईसीसी रैंकिंग में 73वां स्थान पक्का कर लिया है।

विंडीज के खिलाफ रविन्द्र जडेजा ने दोनों पारियों में कुल मिलाकर 5 विकेट हासिल किये, जिसका फायदा उन्हें रैंकिंग में हुआ जडेजा 10वें स्थान से अब 7वें नंबर पर पहुँच गए हैं। उन्होंने ऑली रॉबिन्सन, नाथन लायन और जसप्रीत बुमराह को पीछे कर दिया है। जडेजा के अलावा रविचंद्रन अश्विन के लिए यह मैच यादगार रहा और उन्होंने कुल 12 विकेट अपने नाम किये। अश्विन पहले से ही नंबर 1 पर मौजूद थे लेकिन उन्होंने अपने रेटिंग पॉइंट्स में 24 अंकों की वृद्धि की है।

आईसीसी महिला रैंकिंग में हुए बड़े बदलाव

महिला रैंकिंग में पिछले दिनों श्रीलंका की बल्लेबाज चमारी अट्टापट्टू ने बल्लेबाजी रैंकिंग में इतिहास रचते हुए पहला स्थान हासिल किया था लेकिन बेथ मूनी ने इंग्लैंड एक खिलाफ हुई वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन कर इस स्थान को फिर से अपने नाम कर लिया है। जबकि इंग्लैंड की ऑल राउंडर नैट सीवर ब्रंट ने लगातार दो शतक जमाये और वह भी 3 पायदान की छलांग लगाते हुए नंबर 2 पर आ गई है। भारतीय बल्लेबाज स्मृति मंधाना को भी एक स्थान का फायदा हुआ है मंधाना 7 से छठे नंबर पर आ गई है।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment