एमएस धोनी के जन्‍मदिन पर आईसीसी ने शेयर किया 'स्‍पेशल वीडियो'

एमएस धोनी
एमएस धोनी

आईसीसी और एमएस धोनी के बीच विशेष कनेक्‍शन है। एमएस धोनी दुनिया के एकमात्र कप्‍तान हैं, जिन्‍होंने आईसीसी के तीनों खिताब जीते हैं। 2007 में धोनी ने भारत को टी20 वर्ल्‍ड कप खिताब दिलाया। इसके बाद 2011 में धोनी ने 28 साल का सूखा खत्‍म करते हुए भारत को दूसरी बार 50 ओवर चैंपियन बनाया।

इसके बाद 2013 में एमएस धोनी के नेतृत्‍व में भारतीय टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया। धोनी ने भारत को आईसीसी टेस्‍ट गदा भी दिलाई जब 2009 में पहली बार भारतीय टीम टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंची थी।

ऐसे में एमएस धोनी के 40वें जन्‍मदिन पर आईसीसी ने पूर्व भारतीय कप्‍तान को विशेष सम्‍मान दिया है। आईसीसी ने बुधवार को एक वीडियो शेयर किया, जिसमें मैदान पर धोनी के सबसे मजबूत फैसलों को प्रस्‍तुत किया गया है।

पांच मिनट लंबे वीडियो में आईसीसी ने धोनी के कुछ यादगार लम्‍हों को कैद किया, जिसमें टी20 विश्‍व कप के फाइनल में जोगिंदर शर्मा को आखिरी ओवर देना हो या फिर 2011 विश्‍व कप फाइनल में युवराज सिंह से पहले खुद बल्‍लेबाजी करने आना हो, शामिल है।

वीडियो में 2016 वर्ल्‍ड टी20 वाली क्लिप भी दिखाई जब धोनी ने बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज को आखिरी गेंद पर रनआउट किया था। इसी टूर्नामेंट में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सेमीफाइनल में भारतीय टीम को विकेट की सख्‍त जरूरत थी। तब धोनी ने कोहली को गेंद थमाई, जिन्‍होंने जॉनसन चार्ल्‍स को आउट किया था।

2015 विश्‍व कप की झलकी भी दिखाई गई है, जब धोनी ने शानदार फील्डिंग जमाकर ग्‍लेन मैक्‍सवेल और यूएई के बल्‍लेबाज को जल्‍दी आउट किया था।

आईसीसी ने वीडियो का अंत उस क्लिप के साथ किया, जो हर भारतीय क्रिकेट फैन के मन में बसा हुआ है। धोनी ने नुवान कुलसेकरा की गेंद पर छक्‍का जमाकर भारत को 28 साल बाद विश्‍व कप खिताब दिलाया।

आईपीएल में जलवा बिखेरेंगे एमएस धोनी

एमएस धोनी जल्‍द ही आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में क्रिकेट एक्‍शन में नजर आएंगे। एमएस धोनी आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का नेतृत्‍व करते हुए नजर आएंगे। आईपीएल 2021 के पहले चरण में धोनी का बल्‍ले से प्रदर्शन खास नहीं रहा था, लेकिन उनकी कप्‍तानी की बदौलत सीएसके की टीम अंक तालिका में दूसरे स्‍थान पर थी।

इसके बाद कोविड-19 के कारण आईपीएल 2021 अनिश्चितकाल तक के लिए स्‍थगित हो गया। अब सितंबर-अक्‍टूबर में यूएई में आईपीएल 2021 का दूसरा चरण खेला जाएगा। धोनी की कोशिश सीएसके को चौथी बार आईपीएल चैंपियन बनाने की होगी।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment