ICC World Cup Qualifiers 2023 : वेस्टइंडीज नहीं होगी वर्ल्ड कप 2023 का हिस्सा, स्कॉटलैंड ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत

WI पहली बार वनडे वर्ल्ड कप में भी हिस्सा नहीं ले पाएगी
WI पहली बार वनडे वर्ल्ड कप में भी हिस्सा नहीं ले पाएगी

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालीफ़ायर्स (ICC World Cup Qualifiers 2023) में आज एक बहुत बड़ा उलटफेर देखने को मिला। स्कॉटलैंड (Scotland) ने पहली बार वनडे इतिहास में वेस्टइंडीज (West Indies) को हराया और भारत मे होने वाले विश्व कप से कैरिबियाई टीम का पत्ता साफ कर दिया है। वेस्टइंडीज टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए केवल 181 रनों पर ढेर हो गई जिसके जवाब में स्कॉटलैंड ने लक्ष्य को 7 विकेट शेष रहते 44वें ओवर में प्राप्त कर लिया।

स्कॉटलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया और वेस्टइंडीज को शुरुआती झटके दिये। वेस्टइंडीज की आधी टीम मात्र 60 रनों पर पवेलियन लौट गई। मध्यक्रम में निकोलस पूरन ने 21 रनों की पारी खेली लेकिन 81 रनों के टीम स्कोर पर वह भी पवेलियन लौट गए। इसके बाद जेसन होल्डर ओर रोमारियो शेपर्ड के बीच 77 रनों की साझेदारी हुई जोकि काफी नहीं रही। जेसन होल्डर ने 45 रन बनाए तो शेपर्ड ने 36 रनों की पारी खेली। अंत मे विंडीज टीम 44वें ओवर में 181 रनों पर सिमट गई।

182 रनों के आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी स्कॉटलैंड की टीम को भी शुरुआत में बड़ा झटका लगा। पारी की पहली गेंद पर जेसन होल्डर ने सलामी बल्लेबाज को आउट कर दिया लेकिन उसके बाद दूसरे विकेट के लिए मैथ्यू क्रॉस और ब्रैंडन मैकमुलेन ने 125 रनों की अहम साझेदारी की। ब्रैंडन मैकमुलेन ने 69 रनों की शानदार पारी खेली। जॉर्ज मुंसी ने 18 रनों के योगदान दिया लेकिन दूसरे छोर पर मैथ्यू क्रॉस खड़े रहे और उन्होंने अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिला दी। क्रॉस ने नाबाद 74 रन बनाए जिसमें 7 चौके शामिल रहे।

इस हार के साथ वेस्टइंडीज टीम इस टूर्नामेंट से तो बाहर हो गई है साथ ही पहली बार वनडे वर्ल्ड कप में भी हिस्सा नहीं ले पाएगी।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now