प्रमुख टी20 लीग में नवीन-उल-हक पर लगा कई महीनों का बैन, बड़ी वजह से लिया गया फैसला

England v Afghanistan - ICC Men
नवीन-उल-हक शारजाह वॉरियर्स टीम का हिस्सा थे

आईपीएल 2023 में अफगानिस्तान के स्टार तेज गेंदबाज नवीन-उल-हक (Naveen-Ul-Haq) काफी चर्चा में आए थे। इस लीग में उनके चर्चा में आने की वजह उनके और विराट कोहली के बीच नोकझोंक थी। अब एक बार फिर यह खिलाड़ी खबरों में बना हुआ है। दरअसल, इंटरनेशनल लीग टी20 (ILT20) ने नवीन-उल-हक पर 20 महीनों का बैन लगाया है। अब वह 20 महीनें तक इस लीग में खेलते हुए नजर नहीं आएंगे।

नवीन-उल-हक पर यह जुर्माना उनकी टीम शारजाह वॉरियर्स के साथ अपने कॉन्ट्रैक्ट को उल्लंघन के बाद लगाया गया है। इस सीजन के लिए शारजाह वॉरियर्स ने नवीन-उल-हक को अपने साथ जोड़ा था। नवीन को उनकी टीम द्वारा एक और साल के विस्तार की पेशकश की गई थी लेकिन उन्होंने सीजन के लिए रिटेंशन नोटिस पर साइन करने से इंकार कर दिया। नवीन को उनकी टीम द्वारा खिलाड़ी करार शर्तों के अनुसार रिटेंशन नोटिस दिया था। इसके बाद शारजाह वॉरियर्स ने इस विवाद में हस्तक्षेप करने के लिए आईएलटी टी20 से संपर्क किया।

हालांकि आईएलटी ने नवीन से संपर्क करने की कोशिश की हालांकि वह भी इसमें विफल रहे। आईएलटी20 की तीन सदस्यीय अनुशासन समिति जिसमें लीग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड व्हाइट, सुरक्षा और भ्रष्टाचार रोधी प्रमुख कर्नल आजम और अमीरात क्रिकेट बोर्ड के सदस्य जायद अब्बास शामिल हैं। दोनों पक्षों नवीन और शारजाह वारियर्स को अलग-अलग सुना और उनके समक्ष मौजूद सबूतों की जांच की और नवीन पर 20 महीने का प्रतिबंध लगाने का फैसला किया।

आपको बता दें कि नवीन-उल-हक वर्ल्ड कप 2023 में भी एक्शन में नजर आए थे। उन्होंने अपनी टीम के लिए कमाल का प्रदर्शन किया था। इसके अलावा नवीन ने उस वक्त सबको चौंका कर रखा दिया था तब उन्होंने वर्ल्ड कप से ठीक पहले वनडे फॉर्मेट से संन्यास लेने का फैसला किया था। अब नवीन अफगानिस्तान के लिए सिर्फ टी20 फॉर्मेट में खेलते हुए नजर आते हैं।

Quick Links

Edited by Rahul