Create

जेम्‍स एंडरसन ने भारत के महान गेंदबाज का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा

जेम्‍स एंडरसन
जेम्‍स एंडरसन
Vivek Goel

इंग्‍लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने शुक्रवार को भारत के महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया। एंडरसन ने टेस्‍ट क्रिकेट में अनिल कुंबले के 619 विकेटों का रिकॉर्ड तोड़ा। अब जेम्‍स एंडरसन टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। अनिल कुंबले ने 132 टेस्‍ट में 619 विकेट लिए हैं। वहीं जेम्‍स एंडरसन ने अपने 163वें टेस्‍ट में खबर लिखे जाने तक 621 विकेट लिए।

जेम्‍स एंडरसन ने भारत के खिलाफ नॉटिंघम में पहले टेस्‍ट के तीसरे दिन केएल राहुल को आउट करके यह उपलब्धि हासिल की। राहुल (84) को एंडरसन ने विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच आउट कराया। यह एंडरसन के टेस्‍ट करियर का 620वां शिकार था।

इसके बाद जेम्‍स एंडरसन ने शार्दुल ठाकुर को खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया और रूट के हाथों कैच आउट कराया। ध्‍यान दिला दें क‍ि जेम्‍स एंडरसन ने गुरुवार को लगातार दो गेंदों में दो विकेट लिए थे। उन्‍होंने चेतेश्‍वर पुजारा (4) और कप्‍तान विराट कोहली (0) को आउट करके अनिल कुंबले के 619 विकेट की बराबरी की थी।

मुरली के नाम है विश्‍व रिकॉर्ड

बहरहाल, एंडरसन ने भारत के खिलाफ पहले टेस्‍ट की पहली पारी में 23 ओवर में 8 मेडन सहित 54 रन देकर चार विकेट लिए। जेम्‍स एंडरसन के 163 टेस्‍ट में अब तक 621 विकेट हो चुके हैं।

बता दें कि टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है। मुरलीधरन ने 133 टेस्‍ट में 800 विकेट लिए हैं। इसके बाद दूसरे स्‍थान पर ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न काबिज हैं। वॉर्न ने 145 टेस्‍ट में 708 विकेट लिए हैं। जेम्‍स एंडरसन और अनिल कुंबले के बाद ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्‍लेन मैक्‍ग्रा 563 विकेट के साथ पांचवें नंबर पर हैं।

जेम्‍स एंडरसन ने हाल ही में काउंटी चैंपियनशिप में अपने 1,000 फर्स्‍ट क्‍लास विकेट्स पूरे किए थे। एंडरसन ने काउंटी चैंपियनशिप में लंकाशायर की तरफ से खेलते हुए केंट के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी। एंडरसन 21वीं शताब्‍दी में 1,000 फर्स्‍ट क्‍लास विकेट्स लेने वाले पांचवें तेज गेंदबाज बने।

बता दें कि इंग्‍लैंड की पहली पारी 183 रन पर ऑलआउट हुई थी। इसके जवाब में टीम इंडिया की पहली पारी 84.5 ओवर में 278 रन पर ऑलआउट हुई। भारत ने पहली पारी के आधार पर 95 रन की बढ़त बनाई है। अब देखना होगा कि यह मैच किस टीम के पक्ष में जाएगा।


Edited by Vivek Goel

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...