IND vs ENG : जेम्स एंडरसन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाया कीर्तिमान, सचिन तेंदुलकर के करीब पहुंचे

India  v England - 2nd Test Match: Day One
इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज हैं जेम्स एंडरसन

भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला आज शुरू हो चुका है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला विशाखापट्टनम के वाई एस राजशेखर इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदाबज जेम्स एंडरसन (James Anderson) को प्लेइंग-11 में शामिल किया गया है। उन्होंने आज मैदान पर उतरकर बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है।

दरअसल, इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अपने इंटरनेशनल करियर में 21 साल पूरे कर लिए हैं। वह इतने लंबे समय तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। जेम्स एंडरसन ने साल 2002 में अपना डेब्यू वनडे में किया था और साल 2024 में 41 साल की उम्र में भी वह पूरे जोश के साथ खेल रहे हैं। एंडरसन टेस्ट में भी 21 साल पूरे करने वाले हैं। वह इस फॉर्मेट में भी तीसरे सबसे ज्यादा सालों तक खेलने वाले खिलाड़ी हैं।

एंडरसन के अलावा अपने करियर में सबसे ज्यादा लंबे समय तक टेस्ट क्रिकेट खेलने के रिकॉर्ड को देखें तो उसमें पहले नंबर पर भारत के पूर्व महान बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर है। उन्होंने 1989 से 2013 के बीच 24 साल 1 दिन तक टेस्ट क्रिकेट खेला। दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल का नाम है। जिन्होंने 1994 से 2015 तक कुल 21 साल 1 महीने और 14 दिनों तक टेस्ट क्रिकेट में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया। अब इन दो दिग्गजों की लिस्ट में जेम्स एंडरसन का भी नाम जुड़ गया है। एंडरसन ने अपने टेस्ट करियर के 20 साल 8 महीने और 11 दिन पूरे कर लिए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में इतना लंबा वक्त गुजारने के बाद भी जेम्स एंडरसन की गेंदबाजी में अभी भी वहीं पैनापन और स्विंग देखने को मिलती है। एंडरसन ने भारत के खिलाफ दूसरे मुकाबले में भी अपनी गेंद का जादू दिखाया और स्टार युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को 34 रनों के स्कोर पर पवेलियन की राह दिखाई। एंडरसन इस मुकाबले में गेंद से और भी कामयाब होकर इंग्लैंड को लगातार दूसरा टेस्ट जिताना चाहेंगे।

Quick Links

Edited by Rahul