IND vs ENG : जसप्रीत बुमराह ने भारत के लिए रचा इतिहास, कपिल देव और शोएब अख्तर को बड़े रिकॉर्ड में पछाड़ा

Rahul
India  v England - 2nd Test Match: Day Two
India v England - 2nd Test Match: Day Two

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच विशाखापट्टनम के अंतरराष्ट्रीय मैदान पर दूसरे टेस्ट मैच का दूसरा दिन आज खेला गया। टीम इंडिया (Team India) के 396 रनों के जवाब में इंग्लैंड टीम (England Cricket Team) ने शुरुआत शानदार की। लेकिन पारी के मध्य में दिग्गज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के सामने मेहमान टीम के दिग्गज बल्लेबाज ढेर हो गए। इन बल्लेबाजों में जो रूट, ओली पोप, जॉनी बेयरस्टो बेन स्टोक्स और टॉम हार्टले का नाम शामिल रहा है। जसप्रीत बुमराह ने अपने टेस्ट करियर का 10वां 5 विकेट हॉल प्राप्त किया है।

दायें हाथ के दिग्गज गेंदबाज ने अपने टेस्ट करियर में 150 विकेट भी पूरे किये। इसी के साथ बुमराह भारत के लिए सबसे कम मैचों में 150 विकटों का आंकड़ा पार करने वाले सबसे तेज गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने कपिल देव के रिकॉर्ड को पछाड़ दिया है। जसप्रीत बुमराह ने अपने 34वें टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की जबकि कपिल देव ने 39 मैचों में यह कीर्तिमान हासिल किया था। भारत के लिए सबसे तेज 150 विकेट हासिल करने की सूची में तीसरे स्थान पर जवगल श्रीनाथ 40 टेस्ट, चौथे स्थान पर मोहम्मद शमी 42 टेस्ट और पांचवें स्थान पर जहीर खान 49 मैच के साथ मौजूद है।

एशिया के दूसरे सबसे जल्दी 150 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बने बुमराह

टीम इंडिया के अलावा उन्होंने एशिया टीमों में इस उपलब्धि से बड़ा कीर्तिमान हासिल किया है। जसप्रीत बुमराह एशियाई गेंदबाजों में दूसरे स्थान पर पहुँच गए, जिन्होंने सबसे तेज 150 विकेट हासिल किये है। पहले स्थान वकार युनुस मौजूद है जिन्होंने 27 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी। एशियाई गेंदबाजों में तीसरे स्थान पर पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाज इमरान खान और शोएब अख्तर सयुंक्त रूप से मौजूद है। इन दोनों गेंदबाजों ने 37 मुकाबलों में 150 विकेट का आंकड़ा छुआ था।

Quick Links

Edited by Rahul