IND vs ENG : जो रूट ने भारतीय धरती पर हासिल की बड़ी उपलब्धि, ऐसा करने वाले दुनिया के 5वें बल्लेबाज बने

India  v England - 1st Test Match: Day One
India v England - 1st Test Match: Day One

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच विशाखापट्टनम में खेले जा रहे है टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में मेहमान टीम को 106 रनों से हार मिली। 399 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड टीम केवल 292 रनों पर सिमट गई और मुकाबले को गंवा दिया। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबर कर ली है। इंग्लैंड टीम के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट के लिए सीरीज के दो मुकाबले बल्लेबाजी के लिहाज से अच्छे नहीं रहे है। पहले दो मैच की चार पारियों में उन्होंने 52 रन बनाये है।

आज बल्लेबाजी करने उतरे जो रूट ने केवल 16 रनों का योगदान दिया लेकिन इस दौरान उन्होंने भारतीय सरजमीं पर एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। भारतीय पिचों पर जो रूट ने 1000 रनों के आंकड़े को पार कर लिया है। वह दुनिया के 5वें ऐसे बल्लेबाज बने जिन्होंने इस उपलब्धि को हासिल किया है। उनसे पहले मैथ्यू हेडन, गार्डोन ग्रीनेज, एलिस्टेयर कुक और क्लाइव लोयड का नाम शामिल है।

इस लिस्ट में सबसे ज्यादा भारतीय धरती पर क्लाइव लोयड के नाम है, जिन्होंने 14 मैचों में 1359 रन बनाये हैं। दूसरे स्थान पर एलिस्टेयर कुक 1235 रन, तीसरे स्थान पर गार्डोन ग्रीनेज 1042 रन, चौथे स्थान पर मैथ्यू हेडन 1027 रन का नाम शामिल है। दिग्गज बल्लेबाजों की इस सूची में जो रूट का भी नाम शामिल हो गया है।

आपको बता दें कि जो रूट ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत भारतीय टीम के खिलाफ साल 2012 में नागपुर के मैदान पर की थी। तब से लेकर अब तक इंग्लैंड के इस दिग्गज बल्लेबाज भारत में 12 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 1004 रन बना लिए हैं। इस दौरान उनका औसत 43.65 का रहा है और उन्होंने भारत के मैदानों पर 5 अर्धशतक, 1 शतक और 1 दोहरा शतक भी जमाया है।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now