IND vs ENG : रोहित शर्मा ने शतक जड़ रचा इतिहास, दिग्गज भारतीय कप्तानों के बड़े रिकॉर्ड को किया ध्वस्त

India  v England - 3rd Test Match: Day One
रोहित शर्मा ने खेली 131 रनों की शानदार शतकीय पारी

भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले का आगाज राजकोट में आज हो चुका है। मैच में पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 5 विकेट खोकर 326 रन बना लिए थे। भारत की ओर से कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के लिए आज का दिन बहुत शानदार गया। उन्होंने पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 131 रनों की शतकीय पारी खेली। यह शतक लगाकर रोहित ने बड़ा इतिहास रच दिया है। दरअसल, बतौर भारतीय कप्तान टेस्ट में शतक लगाने वाले रोहित सबसे ज्यादा उम्र के कप्तान बन गए हैं।

रोहित शर्मा ने आज इंग्लैंड के 196 गेंदों पर 14 चौके और 3 छक्कों की मदद से 131 रनों की पारी खेली। उन्होंने यह शतक 36 साल 291वें दिन पर लगाया है। यह बतौर भारतीय कप्तान टेस्ट में सबसे अधिक उम्र में लगाया गया शतक है। उनसे पहले यह रिकॉर्ड महान विजय हजारे के नाम दर्ज था। उन्होंने बतौर भारतीय कप्तान 36 साल 278 दिन की आयु में इंग्लैंड के खिलाफ ही शतकीय पारी खेली थी। इस मैच में उन्होंने शानदार 155 रन बनाए थे। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर भी विजय हजारे का ही नाम है जिन्होंने 36 साल 236 दिन की आयु में इंग्लैंड के खिलाफ बतौर भारतीय कप्तान 164 रनों की शतकीय पारी खेली थी।

विजय हजार के बाद चौथे नंबर पर फिर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का नाम आता है। उन्होंने 36 साल 73 दिन की आयु में बतौर कप्तान वेस्टइंडीज के खिलाफ 103 रनों की पारी खेली थी। लिस्ट में पांचवें नंबर पर दिग्गज कप्तान अजहरुद्दीन का नाम है। उन्होंने 35 साल 321 दिन की आयु में न्यूजीलैंड के खिलाफ 103 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली थी। रोहित राजकोट में हो रहे इस मुकाबले में कमाल की फॉर्म में नजर आ रहे थे हालांकि वह अपने इस शतक को दोहरे शतक में बदल नहीं सके और मार्क वुड की गेंद पर आउट हुए।

Quick Links

Edited by Rahul