ग्लेन मैक्सवेल के तूफ़ान में उड़ी भारतीय टीम, 100वें मुकाबले में जड़ा धमाकेदार शतक

Rahul
India Australia Cricket
ग्लेन मैक्सवेल ने 47 गेंदों पर जड़ा अपना चौथा टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक

गुवाहाटी के बारसपारा क्रिकेट स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टी20 मुकाबला खेला गया। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवर में 222/3 का बड़ा स्कोर खड़ा किया। टीम इंडिया के लिए ऋतुराज गायकवाड़ ने 123 रनों की तूफानी पारी खेली। इस मुश्किल लक्ष्य के जवाब में मेहमान टीम ने आखिरी गेंद पर जबरदस्त जीत हासिल की, जिसमें सबसे बड़ा योगदान ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) की नाबाद शतकीय पारी का रहा।

भारतीय सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल 6 रन और नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आये इशान किशन बिना खाता खोले जल्दी पवेलियन लौट गए। 24 रनों पर 2 गंवाने के बाद कप्तान सूर्यकुमार यादव ने ऋतुराज गायकवाड़ के साथ मिलकर 57 रनों की साझेदारी की। सूर्यकुमार यादव ने 29 गेंदों पर 5 चौकों व 2 छक्के की मदद से 39 रन बनाए। कप्तान के आउट होने पर तिलक वर्मा ने ऋतुराज का साथ अच्छा निभाया, दोनों के बीच 59 गेंदों पर 141 रनों की साझेदारी हुई। ऋतुराज गायकवाड़ ने 123 रनों की बेहतरीन शतकीय पारी खेली, जिसमें 13 चौके और 7 छक्के शामिल रहे। तिलक वर्मा ने भी 31 रनों की शानदा पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया के लिए बेहर्नडोर्फ, रिचर्डसन और हार्डी को 1-1 विकेट मिला।

223 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कंगारू टीम ने तेज शुरुआत की लेकिन लगातार अन्तराल में विकेट गंवाए। आरोन हार्डी ने 16 व जोश इंग्लिश ने 10 रन बनाये। दूसरे छोर पर वर्ल्ड कप के हीरो ट्रेविस हेड ने 35 रनों की जबरदस्त पारी खेली लेकिन आवेश खान ने उन्हें पवेलियन भेज दिया। मध्यक्रम में ग्लेन मैक्सवेल ने ताबड़तोड़ शॉट लगाने शुरू किये लेकिन मार्कस स्टोइनिस 21 गेंदों पर 17 रन बनाकर सस्ते में आउट हो गए। स्टोइनिस के आउट होने के तुरंत बाद टिम डेविड भी शून्य पर आउट हो गए।

134 रनों पर 5 विकेट गिरने के बाद ऑस्ट्रेलिया मुसीबत में नजर आई लेकिन मैक्सवेल ने कप्तान वेड के साथ मिलकर मुकाबले को आखिरी गेंद पर समाप्त कर दिया। ऑस्ट्रेलिया को आखिरी 2 ओवर में 43 रनों की जरूरत थी। अक्षर पटेल के खिलाफ 19वें ओवर में 22 रन और अंतिम ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा के खिलाफ 23 रन बनाकर मेहमान टीम ने यह मुकाबला रोमांचक अंदाज में अपने नाम कर लिया। मैक्सवेल ने अपने 100वें टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 48 गेंदों पर 104 रन बनाये जिसमें 8 चौके और 8 छक्के शामिल रहे, तो उनका साथ कप्तान मैथ्यू वेड ने दिया, जिन्होंने 16 गेंदों पर 28 रन बनाये। दोनों बल्लेबाजों के बीच 40 गेंदों पर 91 रनों की लाजवाब साझेदारी हुई।

Quick Links

Edited by Rahul