IND vs ENG : जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी के आगे इंग्लैंड टीम हुई ढेर, भारत को मिली बहुत बड़ी बढ़त

Rahul
India  v England - 2nd Test Match: Day Two
India v England - 2nd Test Match: Day Two

विशाखापट्टनम में भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच दूसरे टेस्ट मुकाबले का दूसरे दिन खेला गया। पहली पारी में टीम इंडिया 396 रनों पर सिमट गई। इसके बाद बल्लेबाजी करने आई इंग्लैंड टीम भी केवल 253 रनों पर ढेर हो गई। इंग्लैंड की पारी को समेटने की जिम्मेदारी भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने आज बखूबी निभाई। बुमराह के नाम 6 इंग्लिश बल्लेबाज रहे जबकि कुलदीप यादव के नाम 3 विकेट रहे। पहली पारी में 143 रनों की अहम बढ़त मिली। भारतीय टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट खोये 28 रन बना लिए है। भारत की कुल बढ़त 171 रनों की हो गई।

दूसरा टेस्ट, दूसरा दिन, पहला सत्र

पहले दिन भारत ने 336/6 के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। जायसवाल और अश्विन ने मिलकर और 28 रन जोड़े और कुल 34 रनों की साझेदारी की। अश्विन ने 20 रनों के योगदान दिया। दूसरे छोर पर यशस्वी जायसवाल ने अपना दोहरा शतक पूरा किया और बड़ा शॉट खेलने के चक्कर मे वह 209 रनों पर अपना विकेट गंवा बैठे। यशस्वी ने 290 गेंदों पर 209 रन बनाए जिसमें, 19 चौके और 7 छक्के शामिल रहे। भारत के निचले क्रम में जसप्रीत बुमराह 6, मुकेश कुमार शून्य पर आउट हुए तो कुलदीप यादव 8 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन, रेहान अहमद, शोएब बशीर ने 3-3 विकेट झटके तो टॉम हार्टले को 1 विकेट प्राप्त हुआ।

दूसरा टेस्ट, दूसरा दिन, दूसरा सत्र

भारतीय टीम के 396 रनों के जवाब में इंग्लैंड ने लंच तक 32 रन बना लिए थे। उससे आगे खेलने उतरी मेहमान टीम के सलामी बल्लेबाजों ने जबरदस्त शुरुआत प्रदान की। बेन डकेट और जैक क्रॉली के बीच 59 रनों की साझेदारी हुई कुलदीप यादव ने डकेट का विकेट अपने नाम किया। दूसरे विकेट के लिए क्रॉली और ओली पोप ने अर्धशतकीय साझेदारी की। लेकिन खतरनाक बल्लेबाजी कर रहे क्रॉली को अक्षर पटेल ने पवेलियन की राह दिखाई। क्रॉली ने 76 रनों की तूफानी पारी खेली जिसमें 11 चौके और 2 छक्के शामिल रहे। क्रॉली के आउट होने के बाद जसप्रीत बुमराह ने ओली पोप और जो रुट के रूप में दो बड़े विकेट लिए। ओली पोप 23 व रुट 5 रन बनाकर आउट हो गए।

दूसरा टेस्ट, दूसरा दिन, तीसरा सत्र

तीसरे सत्र की शुरुआत से ही इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने बड़े-बड़े शॉट खेलना शुरू किये। टॉम हार्टले के साथ मिलकर स्टोक्स ने 47 रनों की साझेदारी 8वें विकेट के लिए की। लेकिन इसके बाद जसप्रीत बुमराह की दमदार गेंदबाजी देखने को मिली। जसप्रीत बुमराह ने सबसे पहले बेन स्टोक्स और फिर टॉम हार्टले और अंत में एंडरसन को आउट कर टीम इंडिया को पहली पारी के दम पर मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। इंग्लैंड की टीम 253 रनों पर सिमट गई और भारत ने पहली पारी के आधार पर 143 रनों की अहम बढ़त हासिल की।

दूसरी पारी में भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने बिना विकेट खोये 28 रन बना लिए हैं और कुल बढ़त 171 की हो गई है। रोहित शर्मा 13 व जायसवाल 15 रन बनाकर खेल रहे हैं।

Quick Links

Edited by Rahul