Create
Notifications

भारत ने चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई, सीरीज पर 3-1 से कब्ज़ा  

Photo - BCCI
Photo - BCCI
reaction-emoji
Prashant

अहमदाबाद में खेले गए चौथे टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय टीम ने इंग्लैंड को एक पारी और 25 रनों से हराया और चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-1 से जीत हासिल की। इंग्लैंड ने पहली पारी में 205 रन बनाये थे, जिसके जवाब में भारत ने 365 रन बनाये और 160 रनों की बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम सिर्फ 135 रन बनाकर ऑल आउट हो गई और भारतीय टीम ने मैच और सीरीज पर कब्ज़ा किया।

ऋषभ पंत को 101 रनों की बेहतरीन पारी और 2 कैच एवं 2 स्टंपिंग के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। रविचंद्रन अश्विन को चार मैचों में 32 विकेट और एक शतक के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया

पहला सत्र

Photo - BCCI
Photo - BCCI

भारतीय टीम ने दूसरे दिन के स्कोर 294/7 से आगे खेलते हुए पहली पारी में 365 रनों का स्कोर बनाया। वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल ने आठवें विकेट के लिए 106 रनों की बेहतरीन साझेदारी निभाई और टीम को 350 के पार पहुंचाया। हालाँकि 365 के स्कोर पर अक्षर पटेल 43 रन बनाकर रन आउट हो गए और इसके बाद बेन स्टोक्स ने इशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज को खाता खोले बिना पवेलियन भेजा।

भारतीय टीम का स्कोर 365/7 से 365/10 हो गया और दूसरे छोर पर वॉशिंगटन सुंदर 96 रन बनाकर नाबाद रहे और अपने शतक से चूक गए। इंग्लैंड की तरफ से पहली पारी में बेन स्टोक्स ने चार, जेम्स एंडरसन ने तीन और जैक लीच ने दो विकेट लिए। लंच के समय इंग्लैंड का स्कोर 3 ओवर में 6/0 था।

दूसरा सत्र

Photo - BCCI
Photo - BCCI

लंच के बाद रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल ने इंग्लैंड को जबरदस्त झटके दिए। 10 के स्कोर पर अश्विन ने लगातार दो गेंदों पर जैक क्रॉली (5) और जॉनी बेयरस्टो (0) को चलता किया। इसके बाद 20 के स्कोर पर अक्षर पटेल ने डॉमिनिक सिबली (3) को भी आउट करके इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया। 30 के स्कोर पर अक्षर ने बेन स्टोक्स (2) को आउट किया और इंग्लैंड की टीम काफी मुश्किल में आ गई।

कप्तान जो रुट (30) ने ओली पोप (15) के साथ पांचवें विकेट के लिए 35 रन जोड़े, लेकिन 65 के स्कोर पर अक्षर ने पोप और अश्विन ने रुट को आउट करके इंग्लैंड को लगातार दो बड़े झटके दिए। हालाँकि इसके बाद डेनियल लॉरेंस (19*) और बेन फोक्स (6) ने टीम को दूसरे सत्र में और कोई झटका नहीं लगने दिया। लंच से चाय के बीच इंग्लैंड ने 30 ओवर में 85 रन बनाये और 6 विकेट गंवाए।

तीसरा सत्र

Photo - BCCI
Photo - BCCI

चाय के बाद डेनियल लॉरेंस और बेन फोक्स ने टीम को 100 के पार पहुंचाया, लेकिन 109 के स्कोर पर अक्षर पटेल ने फोक्स (13) को चलता किया। इसके बाद अक्षर ने 111 के स्कोर पर डॉम बेस (2) को भी आउट किया और टेस्ट क्रिकेट में चौथी बार पारी में पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया।

134 के स्कोर पर अश्विन ने जैक लीच (2) को आउट करके इंग्लैंड को नौवां झटका दिया। इसके बाद उसी ओवर में अश्विन ने डेनियल लॉरेंस (50) को आउट किया और पारी में पांच विकेट लिएडेनियल लॉरेंस ने अपना दूसरा टेस्ट अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसके बावजूद टीम को पारी की हार से नहीं बचा सके।

यह भी पढ़ें - ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप Points Table (अंक तालिका)


Edited by Prashant
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...