IND vs IRE: World Cup में आयरलैंड के खिलाफ टीम इंडिया का रिपोर्ट कार्ड, जानें हेड टू हेड रिकॉर्ड में कौन है आगे

Neeraj
टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपना पहला मैच आयरलैंड के विरुद्ध खेलेगी (photo: AFP)
टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपना पहला मैच आयरलैंड के विरुद्ध खेलेगी (photo: AFP)

IND vs IRE, Head to Head Record: टीम इंडिया बुधवार को न्यूयॉर्क के नसाऊ काउंटी स्टेडियम में आयरलैंड के खिलाफ़ अपने टी20 वर्ल्ड कप 2024अभियान की शुरुआत करेगी। यह चौथा मौक़ा होगा जब भारतीय टीम आईसीसी इवेंट में आयरिश टीम से भिड़ेगी। टी20 वर्ल्ड कप में अब तक दोनों टीमें सिर्फ एक बार आमने-सामने हुई हैं। वहीं, वनडे वर्ल्ड कप में मेन इन ब्लू ने आयरलैंड के खिलाफ दो मैच खेले हैं।

पहली बार टीम इंडिया एमएस धोनी के बिना वर्ल्ड कप में आयरलैंड के खिलाफ मैच खेलेगी

आयरलैंड के पूर्व कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड ने आईसीसी इवेंट में भारत के खिलाफ सभी मैचों में पचास से अधिक रन बनाए। टी20 वर्ल्ड कप 2024 पहला आईसीसी इवेंट होगा जिसमें भारत एमएस धोनी के बिना आयरलैंड के खिलाफ खेलेगा।

वर्ल्ड कप में भारत-आयरलैंड के बीच हुए पिछले मैचों पर एक नजर

टी20 वर्ल्ड कप 2009

टी20 वर्ल्ड कप में आयरलैंड और भारत के बीच एक मैच हुआ है (photo: AFP)
टी20 वर्ल्ड कप में आयरलैंड और भारत के बीच एक मैच हुआ है (photo: AFP)

2009 टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया और आयरलैंड के बीच भिड़ंत हुई थी। नॉटिंघम में खेले गए इस मैच में जहीर खान के शानदार 4/19 स्पेल की बदौलत भारत ने विलियम पोर्टरफील्ड की अगुआई वाली टीम को 18 ओवर भीतर 112/8 के स्कोर पर समेट दिया था। जवाबी पारी में टीम इंडिया ने रोहित शर्मा की 45 गेंदों में खेली गई 52 रन की पारी की मदद से इस टारगेट को 16वें ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया था।

वनडे वर्ल्ड कप 2011

विराट कोहली बल्लेबाजी के दौरान (photo: AFP)
विराट कोहली बल्लेबाजी के दौरान (photo: AFP)

2011 में आयोजित हुए वनडे वर्ल्ड कप में भारत और आयरलैंड के बीच टूर्नामेंट का 22वां मैच खेला गया था। बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करे हुए कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड (75) की पारी की मदद से अपने सभी विकेट खोकर 207 रन बनाए थे। जवाबी पारी में भारतीय टीम ने इस लक्ष्य को 46 ओवर में 5 विकेट खोकर हासिल किया था।

वनडे वर्ल्ड कप 2015

भारत-आयरलैंड मैच (photo: AFP)
भारत-आयरलैंड मैच (photo: AFP)

4 सालों बाद टीम इंडिया वनडे वर्ल्ड कप 2015 में आयरलैंड से भिड़ी थी। इवेंट के 34वें मैच में आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49 ओवरों में सभी विकेट खोकर 259 रन बनाए थे। जवाबी पारी में टीम इंडिया ने इस टारगेट को शिखर धवन की शतकीय पारी की मदद से 37वें ओवर में दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया था।

Quick Links

App download animated image Get the free App now