न्यूजीलैंड की टीम WTC फाइनल में भारत को हराकर बनी पहली चैम्पियन, विलियमसन-टेलर की धाकड़ बल्लेबाजी

India v New Zealand - ICC World Test Championship Final: Reserve Day
India v New Zealand - ICC World Test Championship Final: Reserve Day

न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मैच में भारत को 8 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही कीवी टीम वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप जीतने वाली पहली टीम बन गई। रिजर्व डे के दिन भारत से मिले 139 रनों के लक्ष्य को कीवी टीम ने अंतिम सेशन में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

पहला सेशन

रिजर्व डे की शुरुआती सेशन में कीवी गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव बनाकर रखा। इसके परिणामस्वरूप विराट कोहली को काइल जैमिसन की गेंद पर 15 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटना पड़ा। उनके पीछे चेतेश्वर पुजारा भी 13 रन के निजी स्कोर पर चलते बने। अजिंक्य रहाणे अच्छे टच में नजर आ रहे थे लेकिन डाउन द लेग जाती हुई गेंद पर बल्ला लगाकर वह कीपर को कैच दे बैठे। वह 15 रन बनाकर आउट हुए। पहले सेशन तक भारत का स्कोर 5 विकेट पर 130 रन था। काइल जैमिसन को 2 और ट्रेंट बोल्ट को 1 विकेट मिला।

दूसरा सेशन

दूसरे सेशन में कीवी गेंदबाजों ने एक योजना के तहत गेंदबाजी की। नील वैगनर ने राउंड द विकेट आकर सिर्फ बाउंसर गेंदें डाली। इसमें उन्होंने रविन्द्र जडेजा को 16 रन के निजी स्कोर पर वापस भेज दिया। ऋषभ पन्त काफी बेहतर खेल रहे थे लेकिन ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर बड़ा शॉट खेलके के प्रयास में वह निकोल्स को कैच थमा बैठे। उन्होंने 41 रन बनाए। अश्विन 7 और शमी भी 13 रन बनाकर चलते बने। बुमराह (0) के आउट होते ही भारतीय पारी 170 रन पर समाप्त हो गई। न्यूजीलैंड के लिए दूसरी पारी में टिम साउदी ने 4 और ट्रेंट बोल्ट ने 3 विकेट चटकाए। काइल जैमिसन ने 2 विकेट झटके। कीवी टीम को 139 रन का लक्ष्य मिला। न्यूजीलैंड ने चाय के समय तक बिना किसी नुकसान के 19 रन बनाए। डेवोन कॉनवे 9 और टॉम लैथम 5 रन बनाकर क्रीज पर थे। भारत से कीवी टीम को 139 रनों का लक्ष्य मिला।

तीसरा सेशन

अंतिम सेशन में न्यूजीलैंड को टॉम लैथम (9) के रूप में पहला झटका लगा। उनको रविचंद्रन अश्विन ने आउट किया। उनके बाद डेवोन कॉनवे को भी पवेलियन लौटना पड़ा और उनको भी अश्विन ने आउट किया। कॉनवे ने 19 रन बनाए। इसके बाद केन विलियमसन और रॉस टेलर ने पारी को संभाल लिया और काफी बेहतर तकनीक दर्शाई। भारतीय गेंदबाज विकेट के लिए तरसते रहे और ये दोनों रन बनाते चले गए। इसके बाद केन विलियमसन (52*) और रॉस टेलर (47*) ने अन्य कोई विकेट नहीं गिरने दिया और न्यूजीलैंड को टेस्ट चैम्पियनशिप जीतने वाली पहली टीम बना दिया।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma