Create
Notifications

भारतीय महिला टीम के टेस्ट क्रिकेट का इतिहास

England Women v India Women Test Match 2014
England Women v India Women Test Match 2014
Rahul
SENIOR ANALYST

भारतीय महिला टीम (Indian Women Cricket Team) और इंग्लैंड महिला टीम (England Women Cricket Team) के बीच आज से एकमात्र टेस्ट मैच ब्रिस्टल के मैदान पर शुरू होगा। भारतीय महिला टीम तक़रीबन 7 साल बाद किसी टेस्ट मैच में हिस्सा ले रही है। साल 2014 के अंत में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी बार टेस्ट मैच में शिरकत की थी और उस मुकाबले को टीम इंडिया ने पारी व 34 रनों से जीता था। इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम ने आखिरी बार टेस्ट मुकाबला 2014 में ही खेला था। भारतीय महिलाओं ने इस मुकाबले में भी शानदार खेल दिखाया और 6 विकेट से मैच अपने नाम किया था। मिताली राज (Mithali Raj) की कप्तानी में भारतीय टीम एक बार फिर टेस्ट मैच खेलती हुई नजर आएगी।

भारतीय महिला टीम के टेस्ट क्रिकेट का इतिहास

टीम इंडिया ने पहली बार टेस्ट मैच साल 1976 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था और यह मुकाबला ड्रॉ पर खत्म हुआ। भारत और वेस्टइंडीज के बीच 6 मैचों की टेस्ट श्रृंखला खेली गई, जो 1-1 से बराबर रही तो 4 मुकाबलों का कोई नतीजा नहीं निकला था। उसके बाद टीम इंडिया ने अभी तक कुल 36 टेस्ट मैचों में हिस्सा लिया है और 5 में उन्हें जीत हासिल हुई है तो 6 में उन्हें हार मिली है व 25 मुकाबले ड्रॉ रहे।

यह भी पढ़ें - टीम इंडिया रचेगी टेस्ट क्रिकेट में इतिहास, 89 साल बाद होगा ये बड़ा रिकॉर्ड दर्ज

बात अगर इंग्लैंड के खिलाफ हुए मुकाबले की करें तो भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 13 टेस्ट मैच खेलें है और इस दौरान उन्होंने 2 में जीत हासिल की है और केवल एकमात्र टेस्ट मैच में टीम को हार मिली है। 10 मुकाबले दोनों टीमों के बीच ड्रॉ रहे। भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 मैच खेलें और एक में भी टीम को जीत हासिल नहीं हुई, जबकि 4 मुकाबलों में हार और 5 ड्रॉ रहे। न्यूज़ीलैंड महिला टीम के खिलाफ खेले गए सभी 6 मुकाबले ड्रॉ रहे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए अभी तक 2 मैचों में टीम ने जीत हासिल की है।

Edited by Rahul
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now