Create
Notifications

'मुझे नहीं लगता कि भारतीय टीम चोटिल खिलाड़‍ियों से परेशान है'

भारतीय क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम
Vivek Goel
FEATURED WRITER

पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान इंजमाम उल हक का मानना है कि इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज से पहले चोटिल खिलाड़‍ियों के कारण भारतीय टीम परेशान नहीं होगी। इंजमाम ने ध्‍यान दिलाया कि ऑस्‍ट्रेलिया में भी भारत ने इसी तरह की स्थिति का सामना किया था, लेकिन वह तब भी जीती थी क्‍योंकि उसकी बेंच स्‍ट्रेंथ काफी मजबूत है।

बीसीसीआई ने सोमवार को पुष्टि कर दी कि टेस्‍ट सीरीज के विकल्‍प के रूप में पृथ्‍वी शॉ और सूर्यकुमार यादव इंग्‍लैंड में भारतीय टीम से जुड़ेंगे।

विराट कोहली और अजिंक्‍य रहाणे के बारे में खबर है कि वो दोनों भी चोट से संघर्ष कर रहे हैं। अपने यूट्यूब चैनल पर इंजमाम ने कहा कि जहां भारत कुछ फिटनेस समस्‍याओं का सामना कर रहा है, वहीं उन्‍हें इंग्‍लैंड में अच्‍छे प्रदर्शन का विश्‍वास है।

पूर्व बल्‍लेबाज ने कहा, 'टीम इंडिया इंग्‍लैंड के कुछ चोटों के मामलों का सामना कर रही है। वॉशिंगटन सुंदर और शुभमन गिल अनफिट हैं। विराट कोहली को पीठ में जकड़न है, लेकिन वह पहले टेस्‍ट में फिट होने की कोशिश कर रहे हैं। अजिंक्‍य रहाणे को भी हैमस्ट्रिंग की समस्‍या है। अच्‍छी बात यह है कि भारतीय टीम के पास शानदार बेंच स्‍ट्रेंथ है तो अगर उनके कुछ प्रमुख खिलाड़ी चोटिल भी होते हैं तो टीम को ज्‍यादा दिक्‍कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।'

इंजमाम ने भारतीय टीम की बेंच स्‍ट्रेंथ को मजबूत करने का श्रेय राहुल द्रविड़ को दिया। द्रविड़ इस समय श्रीलंका में भारतीय टीम के हेड कोच बने हुए हैं।

इंजमाम ने कहा, 'सूर्यकुमार यादव और पृथ्‍वी शॉ, जो श्रीलंका में अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे थे, अब इंग्‍लैंड जाएंगे। मुझे नहीं लगता कि टीम इंडिया चोटों को लेकर ज्‍यादा चिंतित होगी। वो ऑस्‍ट्रेलिया में इसी तरह की स्थिति का सामना कर चुके हैं, लेकिन बिलकुल भी चिंता नहीं की। युवाओं ने मौकों पर प्रदर्शन किया और ऐसी परिपक्‍वता दिखाई, मानो ये बहुत सालों से खेल रहे हैं। तो बेंच स्‍ट्रेंथ काफी मायने रखती है। वो सभी आपको मुश्किल से बाहर ले आते हैं और मैं इसके लिए काफी हद तक श्रेय राहुल द्रविड़ को दूंगा। श्रीलंका में भी भारत ने वनडे सीरीज जीती और अब टी20 इंटरनेशनल सीरीज में भी 1-0 से आगे है।'

बीसीसीआई ने इंग्‍लैंड के खिलाफ आगामी टेस्‍ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में बदलाव की घोषणा की। भारतीय टीम के तीन खिलाड़ी चोटिल होकर स्‍वदेश लौट चुके हैं और ऐसे में टीम प्रबंधन ने विकल्‍प के रूप में खिलाड़‍ियों की मांग की थी।

बीसीसीआई ने विकल्‍प के नामों की घोषणा की

ओपनर शुभमन गिल, ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर और तेज गेंदबाज आवेश खान इंग्‍लैंड दौरे से बाहर हो चुके हैं।

वॉशिंगटन सुंदर को दाएं हाथ के उंगली में चोट लगी थी, जिसके बाद उन्‍होंने इंजेक्‍शन लिया था। हालांकि, वॉशिंगटन सुंदर को ठीक होने में समय लगेगा और वह गेंदबाजी करने के लिए फिट नहीं हैं। यही वजह है कि वो इंग्‍लैंड दौरे से बाहर हो गए हैं। वहीं तेज गेंदबाज आवेश खान को अभ्‍यास मैच के पहले दिन बाएं हाथ के अंगूठे में चोट लगी थी। उन्‍हें एक्‍स-रे के लिए ले जाया गया था और इसका परिणाम यह निकला कि उनके अंगूठे में फ्रैक्चर है। आवेश खान भी इंग्‍लैंड दौरे से बाहर हो गए हैं।

बीसीसीआई ने घोषणा की है कि पृथ्‍वी शॉ और सूर्यकुमार यादव विकल्‍प के रूप में इंग्‍लैंड में भारतीय टेस्‍ट टीम से जुड़ेंगे। फिलहाल दोनों खिलाड़ी श्रीलंका में भारतीय टीम के साथ सीमित ओवर सीरीज में खेल रहे हैं।

Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now