Create
Notifications

IPL में दिनेश कार्तिक का चौंकाने वाला रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने सिर्फ तीसरे क्रिकेटर

दिनेश कार्तिक
दिनेश कार्तिक
Vivek Goel
FEATURED WRITER
Modified 22 Apr 2021
न्यूज़

अनुभवी बल्‍लेबाज और कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) के विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने अपने इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) करियर में एक गजब की उपलब्धि जोड़ ली है। आईपीएल के सर्वश्रेष्‍ठ विकेटकीपर बल्‍लेबाजों में से एक कार्तिक ने बुधवार को एमएस धोनी के नेतृत्‍व वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में नई ऊंचाइयां छूते हुए खेल की शोभा बढ़ाई और स्‍पेशल क्‍लब में शामिल हुए। केकेआर के पूर्व कप्‍तान दिनेश कार्तिक आईपीएल में 200 मैच खेलने वाले तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं।

जी हां, दिनेश कार्तिक ने दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग में मैच खेलने की डबल सेंचुरी पूरी की है। इससे पहले चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी और मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा ही यह उपलब्धि हासिल कर पाए हैं। कार्तिक ने यह उपलब्धि आईपीएल 2021 के 15वें मैच में हासिल की, जो चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच खेला गया।

दिनेश कार्तिक का आईपीएल डेब्‍यू

दिनेश कार्तिक ने आईपीएल में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स, गुजरात लायंस, किंग्‍स इलेवन पंजाब, कोलकाता नाइटराइडर्स, मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रतिनिधित्‍व किया है। भारतीय विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने अपने आईपीएल करियर में 3895 रन बनाए हैं। दिनेश कार्तिक ने आईपीएल के उद्घाटन संस्‍करण में तत्‍कालीन चैंपियन राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ अपने आईपीएल करियर का डेब्‍यू किया था। बुधवार को वानखेड़े स्‍टेडियम पर कार्तिक ने अच्‍छी पारी खेली। उन्‍होंने सीएसके के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और इस दौरान टी20 क्रिकेट में 600 चौके भी पूरे किए।

बता दें कि दिनेश कार्तिक ने आंद्रे रसेल के साथ मिलकर केकेआर की बुधवार को सीएसके के खिलाफ दमदार वापसी कराई। केकेआर का टॉप ऑर्डर फ्लॉप रहा, जिसके बाद कार्तिक ने 24 गेंदों में 40 रन की पारी खेली। वहीं आंद्रे रसेल ने चौके-छक्‍कों की बरसात करते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। कार्तिक को पारी के 15वें ओवर में लुंगी एनगिडी ने आउट करके डगआउट भेजा।

याद दिला दें कि सीएसके ने वानखेड़े स्‍टेडियम पर पहले बल्‍लेबाजी की और फाफ डु प्‍लेसी (95*) व रुतुराज गायकवाड़ (64*) की शानदार पारियों की बदौलत निर्धारित 20 ओवर में तीन विकेट खोकर 220 रन बनाए। जवाब में केकेआर की टीम 19.1 ओवर में 202 रन बनाकर ऑलआउट हुई। पैट कमिंस 34 गगेंदों में 4 चौके और 6 छक्‍के की मदद से 66 रन बनाकर नाबाद रहे। कार्तिक ने 24 गेंदों में चार चौके और दो छक्‍के की मदद से 40 रन बनाए। रसेल ने 22 गेंदों में तीन चौके और छह छक्‍के की मदद से 54 रन बनाए। केकेआर चार मैचों में एक जीत के साथ अंक तालिका में छठें स्‍थान पर है।

Published 22 Apr 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now