Create

राशिद खान ने बताया किस भारतीय बल्‍लेबाज को गेंदबाजी करना सबसे मुश्किल लगता है

राशिद खान ने कहा कि शुभमन गिल को गेंदबाजी करने में कठिनाई होती है
राशिद खान ने कहा कि शुभमन गिल को गेंदबाजी करने में कठिनाई होती है

राशिद खान (Rashid Khan) दुनिया के सबसे घातक लेग स्पिनर्स में से एक हैं। उनकी गेंदों को समझ पाना बल्‍लेबाजों के लिए मुश्किल साबित होता आया है। अफगानिस्‍तान (Afghanistan Cricket team) के लेग स्पिनर ने अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर आईपीएल (IPL) में भी अलग छाप छोड़ी है। राशिद खान ने 92 आईपीएल मैचों में 6.38 की इकोनॉमी दर से रन खर्च किए हैं जबकि टी20 करियर में उनकी इकोनॉमी दर 6.35 की ही है।

राशिद खान के यह आंकड़ें स्‍पष्‍ट करते हैं कि दुनिया के धुरंधर बल्‍लेबाज भी उनकी गेंदों पर शॉट जमाने से कतराते हैं। विराट कोहली, रोहित शर्मा और जोस बटलर सहित दुनिया के कई दिग्‍गज बल्‍लेबाज राशिद खान की गेंदों पर जोखिम उठाने से बचते हैं क्‍योंकि इस गेंदबाज में विकेट लेने की गजब की क्षमता है।

हालांकि, राशिद खान ने खुलासा किया कि एक भारतीय बल्‍लेबाज है, जिसे गेंदबाजी करने में उन्‍हें कठिनाई महसूस होती है और वो हैं शुभमन गिल। आईपीएल 2022 के फाइनल में राजस्‍थान रॉयल्‍स को सात विकेट से मात देने के बाद गुजरात टाइटंस के ऑलराउंडर राशिद खान ने कहा कि गिल एकमात्र बल्‍लेबाज हैं, जिसके सामने गेंदबाजी करने में उन्‍हें मुश्किल हुई।

राशिद खान ने कहा, 'काफी गर्व है कि शुभमन गिल हमारी टीम का हिस्‍सा हैं। उनके रहने से आपको मैच में काफी ऊर्जा मिलती है। जिस तरह गिल ने पूरे टूर्नामेंट में खेला, वो अविश्‍वसनीय है। काफी खुश हूं कि वो हमारे टीम के सदस्‍य हैं। वो एकमात्र बल्‍लेबाज है, जिसे गेंदबाजी करने में मुझे कठिनाई महसूस होती है और भाग्‍य की बात है कि वो हमारी टीम में हैं।'

शुभमन गिल ने आईपीएल 2022 फाइनल में नाबाद 45 रन की पारी खेली। उन्‍होंने कप्‍तान हार्दिक पांड्या और डेविड मिलर के साथ अहम साझेदारी करके गुजरात टाइटंस को खिताब दिलाया। गिल ने ही मैच विजयी छक्‍का जमाकर अपनी टीम की जीत पर मुहर लगाई थी।

राशिद हालांकि अपने गेंदबाजों को श्रेय देना नहीं भूले, जिन्‍होंने फाइनल में राजस्‍थान को 130 रन के स्‍कोर पर रोका। कप्‍तान हार्दिक पांड्या ने तीन विकेट लिए जबकि राशिद खान, साई किशोर, मोहम्‍मद शमी और यश दयाल ने एक-एक विकेट लिया।

राशिद खान ने कहा, 'हम विकेट के अनुसार जल्‍दी ढल गए। हमें पता था कि यह ऐसा विकेट हैं, जहां 150 रन के लक्ष्‍य का पीछा करना मुश्किल होगा। बीच के ओवर महत्‍वपूर्ण थे। हमने एक गेंदबाजी ईकाई के रूप में शानदार गेंदबाजी की।'

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment