Create

आईपीएल के 5 बेस्ट गेंदबाजी स्पेल, विवेक राजदान की लिस्ट

राजस्‍थान रॉयल्‍स के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के खिलाफ 14 रन देकर 6 विकेट लिए थे
राजस्‍थान रॉयल्‍स के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के खिलाफ 14 रन देकर 6 विकेट लिए थे

भारत (India Cricket team) के पूर्व क्रिकेटर और मौजूद कमेंटेटर विवेक राजदान (Vivek Razdhan) ने आईपीएल (IPL) इतिहास के पांच सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी स्‍पेल चुने है। आईपीएल के 15 साल पूरे होने पर विवेक राजदान ने पांच बेस्‍ट गेंदबाजी स्‍पेल का चयन किया है।

राजदान ने बताया कि उन्‍होंने इन गेंदबाजी स्‍पेल का चयन इस आधार पर किया है कि मैच पर उसका क्‍या प्रभाव पड़ा है। विवेक राजदान ने उन पांच गेंदबाजी स्‍पेल का चयन किया है, जिनकी मदद से टीम ने मैच में जीत दर्ज की है। स्‍पोर्ट्सकीड़ा के लिए बनाए वीडियो में विवेक राजदान ने अपने पसंदीदा पांच गेंदबाजी स्‍पेल के बारे में बताया।

सबसे पहले विवेक राजदान ने 2008 में राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए सोहेल तनवीर के गेंदबाजी स्‍पेल को चुना। राजदान ने कहा कि यह मेरे आईपीएल इतिहास के सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी स्‍पेल में से एक है। पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के खिलाफ 4 ओवर में केवल 14 रन देकर छह विकेट लिए थे। यह टूर्नामेंट का 24वां मैच था, जो जयपुर में 4 मई 2008 को खेला गया था। तनवीर के घातक गेंदबाजी स्‍पेल के कारण सीएसके की टीम 109 रन पर ऑलआउट हो गई थी। रॉयल्‍स ने 14.2 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया था।

इसके बाद विवेक राजदान ने 2017 में भुवनेश्‍वर कुमार के प्रदर्शन को चुना। राजदान ने कहा कि भुवी की गेंदबाजी में 2015 के बाद गजब का सुधार आया। उन्‍होंने धीमी गति की गेंदों पर अच्‍छी तरह काम किया और इसे अपना हथियार बनाया। 17 अप्रैल 2017 को हैदराबाद में यह मुकाबला खेला गया था। सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 159/6 का स्‍कोर बनाया। फिर भुवनेश्‍वर कुमार ने 19 रन देकर पांच विकेट लिए। पंजाब की टीम 19.4 ओवर में 154 रन पर ऑलआउट हुई। भुवी के प्रदर्शन से हैदराबाद ने 5 रन की रोमांचक जीत हासिल की।

youtube-cover

विवेक राजदान ने तीसरे नंबर पर जसप्रीत बुमराह का गेंदबाजी स्‍पेल चुना, जो मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज ने 2017 के फाइनल में राइजिंग पुणे सुपरजायंट के खिलाफ किया था। यह लो स्‍कोरिंग मैच था। 21 मई 2017 को हैदराबाद में खेले गए मैच में मुंबई इंडियंस ने पहले बल्‍लेबाजी करके 129/8 का स्‍कोर बनाया। बुमराह ने 4 ओवर में 26 रन देकर दो विकेट लिए थे। उन्‍होंने राहुल त्रिपाठी (3) और एमएस धोनी (10) के विकेट लिए थे। मुंबई ने यह मैच केवल 1 रन से जीता था। राजदान ने कहा कि ये दोनों सबसे महत्‍वपूर्ण विकेट थे और इसलिए बुमराह का यह गेंदबाजी स्‍पेल यादगार में से एक है।

चौथे नंबर पर विवेक राजदान ने 2018 में राशिद खान के गेंदबाजी स्‍पेल का चयन किया। यह लो स्‍कोरिंग मैच था। 24 अप्रैल 2018 को वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले गए मैच में सनराइजर्स हैदराबाद पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी और 18.4 ओवर में 118 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में एक समय मुंबई ने तीन विकेट पर 60 रन बना लिए थे। तब राशिद खान ने अपनी फिरकी का जादू चलाया और 4 ओवर में एक मेडन सहित 11 रन देकर दो विकेट लिए। लेग स्पिनर ने क्रुणाल पांड्या (24) और किरोन पोलार्ड (9) के अहम विकेट लिए। इससे मुंबई दबाव में आई और पूरी टीम 18.5 ओवर में 87 रन पर ऑलआउट हो गई। हैदराबाद ने यह मैच 31 रन से जीता और राशिद खान ने अपनी उपयोगिता बखूबी साबित की।

आखिरी में विवेक राजदान ने सुनील नरेन के गेंदबाजी स्‍पेल को चुना, जो उन्‍होंने आईपीएल 2021 के एलिमिनेटर मुकाबले में आरसीबी के खिलाफ डाला था। 11 अक्‍टूबर 2021 को शारजाह में आरसीबी ने पहले बल्‍लेबाजी करके दमदार शुरूआत की। फिर सुनील नरेन का गेंदबाजी स्‍पेल आया। उन्‍होंने केवल 21 रन देकर चार विकेट लिए और आरसीबी की टीम 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 138 रन बना सकी। नरेन का यह प्रभावी गेंदबाजी स्‍पेल रहा क्‍योंकि एलिमिनेटर जैसे अहम मुकाबले में आरसीबी को जैसी शुरूआत मिली थी, उससे लग रहा था कि वो बड़ा स्‍कोर खड़ा करेगी। मगर नरेन के गेंदबाजी स्‍पेल के कारण ऐसा नहीं हो सका। जवाब में केकेआर ने 19.4 ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया और फाइनल में प्रवेश किया।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment