IPL 2023: हेनरिक क्लासेन और अमित मिश्रा को मिली बड़ी सजा, दोनों ने स्वीकार की अपनी गलती

हेनरिक क्लासेन और अमित मिश्रा (इमेज सोर्स - बीसीसीआई/आईपीएल)
Photo Courtesy : IPL Website and BCCI

आईपीएल 2023 (IPL 2023) का 58वां मैच सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) और लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के बीच में खेला गया था, जिसमें लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) ने 7 विकेट से जीत हासिल की। आईपीएल का यह मैच भी विवादों से घिरा रहा, जिसकी वजह से मैच रैफरी ने दोनों टीमों को एक-एक खिलाड़ियों पर जुर्माना लगाया है। इसमें सनराइज़र्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के बाद हेनरिक क्लासेन (Heinrich Klaasen) और लखनऊ सुपर जायंट्स के अमित मिश्रा (Amit Mishra) का नाम शामिल है।

लखनऊ के मैच में फिर हुआ विवाद

सनराइज़र्स हैदराबाद के हेनरिक क्लासेन पर मैच के दौरान आईपीएल आचार संहिता का उल्लंघन करने की वजह से मैच फीस का 10 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। क्लासेन ने अनुच्छेद 2.7 के तहत लेवल 1 के अपराध को स्वीकार किया, जो आईपीएल की आचार संहिता में सार्वजनिक आलोचना/अनुचित टिप्पणी के उपयोग को बताता है। दरअसल, हेनरिक क्लासेन ने अपनी पारी के दौरान एक नो बॉल के मामले में अंपायर से थोड़ी बहस की थी, जिसकी वजह से मैच रेफरी ने उनपर जुर्माना लगाया है। क्लासेन ने अपनी पारी के बाद कहा भी कि मैच के दौरान अंपायरिंग अच्छी नहीं थी।

इसके अलावा लखनऊ सुपर जायंट्स के अमित मिश्रा को भी आईपीएल आचार संहिता के उल्लंघन के लिए फटकार लगाई गई है। अमित मिश्रा ने आर्टिकल 2.2 के तहत लेवल 1 के अपराध को स्वीकार किया जो मैच के दौरान उपकरणों का दुष्प्रयोग करना बताता है। दरअसल, सनराइज़र्स हैदराबाज के बल्लेबाज अनमोलप्रित सिंह का कॉट एंड बोल्ड विकेट लेने के बाद अमित मिश्रा गेंद को ऊपर हवा में फेंकने वाले थे, लेकिन उन्होंने गुस्से में अपना मन बदलकर गेंद को बल्लेबाज की तरफ पिच पर जोर से पटक दिया है। इसी की वजह से बीसीसीआई ने अमित मिश्रा को फटकार लगाई है। वहीं, अमित मिश्रा ने भी अपनी इस गलती को स्वीकार किया है।

हैदराबाद के मैदान राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए इस मैच में सनराइज़र्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 182 रन बना दिए। इस पारी का जवाब देने के लिए उतरी लखनऊ सुपर जायंट्स ने 19.2 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 185 रन बनाकर मैच को 7 विकेट से अपने नाम कर लिया।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now