IPL 2023: नितीश राणा पर लगा लाखों रुपयों का जुर्माना, बड़ी वजह से लिया गया फैसला

 राणा पर दूसरी बार स्लो ओवर-रेट बनाए रखने के लिए जुर्माना लगाया गया है (Photo Courtesy: IPLT20.com)
Photo Courtesy: IPL Website and BCCI

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के कप्तान नितीश राणा (Nitish Rana) और उनके साथी खिलाड़ी पर मंगलवार को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ खेले मुकाबले के दौरान आईपीएल (IPL) के आचार संहिता का उल्लंघन करने पर जुर्माना लगाया गया है। उनपर ये जुर्माना पहले इनिंग्स के दौरान गेंदबाजी करते हुए धीमी ओवर-रेट बनाए रखने के कारण लगाया गया है।

यह दूसरा मौका है जब KKR पर धीमी ओवर-रेट बनाए रखने के लिए जुर्माना लगाया गया है। इससे पहले टूर्नामेंट के शुरुआती हफ्ते में पंजाब किंग्स के खिलाफ ईडन गार्डेंस में खेले मैच में इसी कारण दंड लगाया गया था। इस बार इस उल्लंघन के चलते नितीश राणा पर 24 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है और उनके सह-खिलाड़ीयों को मैच फीस का 25% या 6 लाख रुपये (दो में से कम से कम एक) का जुर्माना लगाया गया है।

दूसरा मौका है इसलिए जुर्माने की राशि 24 लाख – आईपीएल

इस मामले पर आईपीएल के आधिकारिक मीडिया सलाहकार ने निम्नलिखित बयान जारी करते हुए कहा,

नितीश राणा पर जुर्माने लगाया जा रहा है, क्योंकि उनकी टीम ने 14 मई, 2023 को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में सीएसके के खिलाफ टाटा आईपीएल के अपने मैच में धीमी ओवर-रेट बनाए रखा था। आईपीएल के आचार संहिता के अंतर्गत स्लो ओवर-रेट के दोष के तहत क्योकिं ये दूसरा उल्लंघन है, इसलिए राणा को 24 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जा रहा है और प्लेइंग इलेवन के प्रत्येक सदस्य सहित इंपैक्ट सब्सटीट्यूट खिलाड़ी पर, 6 लाख रुपये या मैच फीस का 25 प्रतिशत, जो भी कम हो, का जुर्माना लगाया जा रहा है।

अगर इस मुकाबले की बात की जाए तो, चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम खेले इस मुकाबले में CSK ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट खो कर 144 रन बनाएं थे। 145 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी KKR की टीम की शुरुआत काफी खराब रही और उन्होंने अपने पहले तीन विकेट जल्द ही खो दिए, मगर रिंकू सिंह (54) और कप्तान नितीश राणा (57) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत केकेआर ने इस लक्ष्य को 4 विकेट खो कर 9 गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया।

Quick Links

App download animated image Get the free App now