IPL 2023: राशिद खान ने 8वें नंबर पर आकर खेली सबसे बड़ी पारी, उनसे पहले तीन और खिलाड़ी कर चुके ऐसा कारनामा

राशिद खान, गुजरात टाइटन्स (इमेज - बीसीसीआई/आईपीएल)
Photo Courtesy : IPL Website and BCCI

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) के हर एक मैच में एक नया और अनोखा रिकॉर्ड बनता है। आईपीएल के 57वें मैच में भी एक ऐसा अनोखा रिकॉर्ड बना और इस रिकॉर्ड को बनाने वाले खिलाड़ी का नाम राशिद खान (Rashid Khan) है। अफगानिस्तान के इस शानदार खिलाड़ी ने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के खिलाफ 8वें नंबर पर आकर नाबाद 79 रनों की पारी खेलकर एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया।

दरअसल, आईपीएल 2023 का यह मैच मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटन्स के बीच में खेला गया था, जिसे मुंबई ने 27 रनों से जीत लिया। यह मैच मुंबई के सूर्यकुमार यादव और गुजरात टाइटन्स के राशिद खान के लिए याद रखा जाएगा। मुंबई की ओर से सूर्यकुमार यादव ने आईपीएल का पहला शतक लगाया और अपनी टीम को 20 ओवर में 218 रनों के बड़े स्कोर तक पहुंचा दिया।

4 विकेट लेने के बाद राशिद ने खेली बेहतरीन पारी

वहीं, गुजरात की ओर से राशिद खान ने पहले गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट भी हासिल किए और फिर 8वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आकर सिर्फ 32 गेंदों में 246.87 की स्ट्राइक रेट से 79 रनों की नाबाद पारी भी खेली। राशिद की ये बेहतरीन पारी उनकी टीम को जीत तो नहीं दिला पाई लेकिन एक बहुत बड़ी हार से जरूर बचा लिया।

सोशल मीडिया पर राशिद खान के इस शानदार पारी की खूब चर्चा हो रही है। हालांकि, आईपीएल इतिहास में राशिद से पहले भी कुछ खिलाड़ियों ने आठवें नंबर या उससे नीचे आकर कुछ बेहतरीन पारियां खेली हैं। आइए हम आपको उन बल्लेबाजों के बारे में बताते हैं।

इस लिस्ट में राशिद खान का नाम सबसे ऊपर आ गया है, क्योंकि वो आईपीएल में 8वें नंबर पर आकर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उनके बाद ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर पैट कमिंस का नाम आता है। पैट कमिंस ने आईपीएल 2021 में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 34 गेंदों में 66 रनों की एक नाबाद पारी खेली थी। पैट कमिंस को वो पारी भी मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में ही आई थी।

इस लिस्ट में तीसरा नाम भारत के पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह का है। हरभजन सिंह ने भी आईपीएल 2015 में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ सिर्फ 24 गेंदों में 64 रनों की पारी खेली थी। उस पारी में हरभजन का स्ट्राइक रेट 266.66 का रहा था।

हरभजन के बाद इस लिस्ट में चौथे नंबर पर साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर क्रिस मॉरिस का नाम मौजूद है। क्रिस मॉरिस ने आईपीएल 2017 में दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ 41 गेंदों में 52 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इस दौरान क्रिस मॉरिस का स्ट्राइक रेट 126.82 का था।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now